मध्यप्रदेश

मुलायम को मिला बेशकीमती हीरा, पन्ना में एक साथ चार किसानों की चमकी किस्मत

Saroj Tiwari
7 Dec 2021 9:58 AM GMT
मुलायम को मिला बेशकीमती हीरा, पन्ना में एक साथ चार किसानों की चमकी किस्मत
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पन्ना जिले (Panna District) में एक साथ चार किसानो की चमकी किस्मत।

Panna Madhya Pradesh Diamond News: रत्नगर्भा धरती की मेहरबानी से एक साथ चार किसानों की किस्मत चमक उठी। सोमवार को दो किसानों को तीन बड़े हीरे मिले तो वहीं दो अन्य किसानों को चार हीरे मिले हैं। चारों किसानों को सभी सात हीरे उथली खदान ने भेंट किये हैं। जिन्हें हीरा धारकों ने कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय में जमा करा दिया है।

अब इन गरीब किसानों की किस्मत हीरे की तरह ही चमक उठी है। बताया गया है कि जिले के ग्राम रहुनिया निवासी किसान मुलायम सिंह गोंड़ 60 वर्ष को 13.54 कैरेट का बेशकीमती हीरा मिला है।

इन किसानों की चमकी किस्मत

हीरा कार्यालय के पारखी अनुपम सिंह ने बताया है कि जिले के एनएमडीसी कालोनी निवासी रोहित यादव को पटी हीरा खदान क्षेत्र से दो हीरे मिले हैं जिनमें एक 6.08 कैरेट का जेम क्वालिटी का है जबकि दूसरा 4.68 कैरेट वजन का हीरा है। इसी तरह शिवराजपुर चंद्रनगर जिला छतरपुर के रहने वाले शारदा विश्वकर्मा को 0.43 सेंट तथा बेनीसागर मोहल्ला पन्ना के रहने वाले रामस्वरूप चैधरी को पटी हीरा खदान क्षेत्र से तीन हीरे मिले हैं।

वहीं सबसे बेशकीमती हीरा मुलायम सिंह रहुनिया निवासी को मिला है। हीरा मिलने से इन किसानों की किस्मत देखते ही देखते चमकी है। घरों में उत्सव जैसा माहौल निर्मित हो गया है। परिजनों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। वहीं दूसरी ओर सोमवार को दिन भर हीरा कार्यालय में हलचल मची रही। हीरा पारखी अधिकारी ने बताया है कि सभी हीरों को आगामी नीलामी में बिक्री के लिये रखा जाएगा और बिक्री से जो राशि प्राप्त होगी उससे शासन की रायल्टी काटकर शेष राशि हीरा धारकों को दी जाएगी।

क्या कहते हैं हीरा धारक मुलायम सिंह

हीरा धारक मुलायम सिंह गोंड़ ने बताया है कि पटी स्थित उथली हीरा खदान में 6 लोग पार्टनर है। जहां 10 नवंबर 21 को सरकारी पट्टा बनवाया गया था। इसके साथ ही हीरे की तलाश में मेहनत शुरू की गई। उन पर ईश्वर की मेहरबानी हुई और पहली बार हीरा मिला है।

उन्होंने बताया कि अब तक खेती किसानी करते गुजर बसर करते थे। जंगल से लगी खेती होने के कारण नुकसान होता है, किसी तरह से गुजारा कर रहा था। अब हीरा मिलते ही उसका संकट दूर हो गया है। उन्होंने कहा कि हीरा से जो पैसा मिलेगा उससे बच्चों को पढ़ा लिखाकर काबिल बनाएंगे।

Next Story