मध्यप्रदेश

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana: 'मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना' से मिलेंगे हर महीने मिलेंगे ₹10000, कैसे होगा रजिस्ट्रेशन? डॉक्यूमेंट्स, पात्रता सहित जाने सबकुछ

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana
x

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Registration: हाल के दिनों में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने युवाओं के लिए एक बड़ी घोषणा की है। 17 मई को इस योजना को लांच करने कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दे दी है।

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Registration, Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana: हाल के दिनों में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने युवाओं के लिए एक बड़ी घोषणा की है। 17 मई को इस योजना को लांच करने कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दे दी है। योजना के अनुसार बेरोजगार युवकों (Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Kya Hai) को 8 से 10 हजार रुपए हर महीने प्राप्त होंगे। साथ ही युवाओं को प्रशिक्षित कर तैयार किया जाएगा जिससे वह हर महीने कम से कम इतनी रकम कमा सकें। इस योजना का नाम सीखो कमाओ योजना रखा गया है। आइए इस योजना से जुड़ी हुई हर छोटी बड़ी जानकारी से वाकिफ हो।

किसे कितना मिलेगा Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Me Kitne Paise Milenge, Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Me Kitna Paisa Milega

जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री की इस सीखो कमाओ योजना में पांचवी से लेकर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट बेरोजगार युवक शामिल हो सकते हैं। पांचवी से बारहवीं पास नौजवानों को 8000, डिप्लोमा धारी को 8500 से लेकर 9000 तथा ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट नौजवानों को 10 हजार रुपए दिए जाएंगे।

नौजवानों को उनकी लगन और योग्यता के अनुसार कार्य का प्रशिक्षण दिया जाएगा साथ ही रजिस्ट्रेशन के पश्चात नौकरी की भी व्यवस्था की जाएगी। आइए रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया समझें।

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन
Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Registration, Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Me Registration Kab Se Hoga, Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Online Registration, Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Ka Form Kab se Bhara Jayega

शिवराज सरकार की योजना के अनुसार 7 जून से प्रशिक्षण देने वाली कंपनियों का रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाएगा। इसके बाद 15 जून से प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं का रजिस्ट्रेशन होगा। यह प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात 15 जुलाई से प्लेसमेंट और आवेदन देने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 1 अगस्त को युवाओं को काम देना शुरू कर दिया जाएगा।

क्या है आयु सीमा Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana age, Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Me Age Kitni Honi Chahiye

प्रशिक्षण लेने के लिए युवाओं की आयु सीमा 18 से 29 वर्ष रखी गई है। कहा गया है कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवा किसी भी सरकारी नौकरी में नहीं होने चाहिए। पांचवी और 12वीं तथा आईटीआई पास होना आवश्यक है। इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश के मूल निवासियों को ही दिया जाएगा।

जरूरी दस्तावेज Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Me Documents Kya Lagenge, Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Documents

योजना का लाभ लेने के लिए युवाओं को कुछ जरूरी दस्तावेज देने होंगे जिसमें बताया गया है आधार कार्ड, समग्र आईडी, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, बैंक खाता पासबुक, हाईस्कूल की मार्कशीट, 12वीं की मार्कशीट, आईटीआई, डिप्लोमा की मार्कशीट, अगर ग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट है तो उसकी मार्कशीट देनी होगी।

Next Story