मध्यप्रदेश

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Me Registration Kaise Kare: 15 जून से रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कहां और कैसे कर सकते हैं आवेदन 2023

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Me Registration Kaise Kare: 15 जून से रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कहां और कैसे कर सकते हैं आवेदन 2023
x
Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Registration 2023: मध्यप्रदेश के युवाओं को प्रशिक्षितऔर स्वावलंबी बनाने के लिए मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना (cm seekho kamao yojana) की शुरुआत की है.

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Registration Start: मध्यप्रदेश के युवाओं को प्रशिक्षितऔर स्वावलंबी बनाने के लिए मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना (cm seekho kamao yojana) की शुरुआत की है. इस योजना में युवाओं को प्रशिक्षण देने के बाद हर महीने 8000 रुपए से लेकर 10000 रुपए तक प्रतिमाह वेतन भी दिया जाएगा. इस योजना के लिए आज यानि 15 जून से रजिस्ट्रेशन (cm seekho kamao yojana registration) शुरू हो गए हैं.

इस योजना में युवाओं को उद्योगों के साथ सर्विस सेक्टर में कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस स्कीम में सीखने के दौरान युवाओं को नियम के अनुसार राशि भी दी जाएगी। विधानसभा चुनाव के पहले लाड़ली बहना योजना के बाद इस स्कीम के माध्यम से युवाओं को साधने का प्रयास मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया जा रहा है। इस योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 29 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ट्रेनिंग होगी शुरू

इस नई योजना में ट्रेनिंग देने वाली संस्थाओं के पंजीयन 7 जून से शुरू हो चुके हैं। वहीं, युवाओं का पंजीयन 15 जून यानि आज से शुरू होने जा रहा है। इसके एक महीने बाद 15 जुलाई से युवाओं का प्लसमेंट भी शुरू हो जाएगा। तो वहीं 31 जुलाई को ट्रेनिंग देने वाली संस्थाओं और राज्य शासन के बीच अनुबंधन होगा। एक अगस्त से इस योजना के तहत युवाओं को ट्रेनिंग देना शुरु कर दिया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए 5वीं से लेकर 12वीं पास, ITI पास और उच्च शिक्षा ले चुके युवा इस योजना का लाभ पाने के लिए अपना पंजीयन कर सकते हैं. इसके लिए युवकों को ऑफिशियल वेबसाइट https://mmsky.mp.gov.in/ विजिट करना होगा.

ऐसे करें अपना रजिस्ट्रेशन (MP seekho kamao yojana registration, Seekho Kamao Yojana Me Registration Kaise Kare)

सबसे पहले मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के ऑफिशियल पोर्टल https://mmsky.mp.gov.in/ पर जाएं.

अब MMSKY पोर्टल पर अभ्यर्थी पंजीयन पर क्लिक करें

आवश्यक निर्देश एवं पात्रता से सबंधित जानकारी ध्यान से पढ़ें

यदि आप पात्रता पात्र अभ्यर्थी है तो अपना समग्र आईडी दर्ज करें

समग्र आईडी में पंजीकृत मोबाइल नं. पर भेजे गए OTP से मोबाइल नंबर का सत्यारन करें

आपकी समग्र से जानकारी आ जाएगी और एप्लीकेशन सबमिट करने पर SMS से यूजरनाम एवं पासवर्ड प्राप्त होगा

इस यूजरनाम और पासवर्ड से लॉग इन करें और अपनी शैक्षणिक योग्यता दर्ज करें. साथ ही मांगे गए डॉक्यूमेंट भी अपलोड करें

अब अपना कोर्स और ट्रेनिंग के लिए स्थान चुनें

कोर्स की सूची योजना के पोर्टल व https://ssdm.mp.gov.in/ पर उपलब्ध है

Next Story