मध्यप्रदेश

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Me Panjiyan Kaise Kare: 15 जून से पंजीयन शुरू, मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पंजीयन फॉर्म 2023

CM Seekho Kamao Yojana
x

CM Seekho Kamao Yojana

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Me Panjiyan Shuru, CM Seekho Kamao Yojana: मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा कई तरह की योजनाएँ चलाई जा रही है. अभी हाल ही में शिवराज सरकार ने मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना (Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana) को लांच किया है. युवाओ के लिए ये योजना बेहतर साबित होने जा रही है.

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Me Panjiyan Kaise Kare: मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा कई तरह की योजनाएँ चलाई जा रही है. अभी हाल ही में शिवराज सरकार ने मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना (Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana) को लांच किया है. युवाओ के लिए ये योजना बेहतर साबित होने जा रही है. मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना का लाभ सिर्फ मध्यप्रदेश के युवाओं को ही मिलेगा. इस योजना के तहत पात्र युवाओ को हर महीने पैसे दिए जायेंगे. बताते चले की ट्रेनिंग कराकर कौशल के अनुसार युवाओ के अकाउंट में हर महीने पैसे भेजे जायेंगे. आज से इस योजना के पंजीयन शुरू (Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Registraion Kaise Kare) हो रहे हैं।

MP Seekho Kamao Yojana में अभी तक केवल प्रदेश के 1 हजार से ज्यादा लोगो ने कंपनी में रजिस्ट्रेशन करवाया है। आज से युवा शुरू हो चुका है. इस योजना में 10000 से ज्यादा युवाओ को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है. Seekho Kamao Yojana योजना में 18 से 29 वर्ष के युवा शामिल हो सकते हैं.

एमपी मुख्यमंत्री सीखो-कमाओं योजना के अंतर्गत दिए जाने स्टाइपेंड

12वीं पास के लिए 8000

आईटीआई उत्तीर्ण के लिए 8500

डिप्लोमा किये हुए छात्रों के लिए 9000

उच्च डिग्री धारक बच्चो के लिए 10000

एमपी सीखो-सिखाओ योजना से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी

7 जून 2023 से ट्रेनिंग देने वाले संस्थानों का पंजीकरण शुरू हो जाएगा।

15 जून 2023 से युवाओं के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

15 जुलाई 2023 से युवाओ का प्लेसमेंट होगा।

31 जुलाई 2023 से सरकार और ट्रेनिंग देने वाले संस्थानों का अनुबंध होगा।

1 अगस्त 2023 से युवा काम सीखना शुरू कर देंगे।

Mukhyamantri sikho kamao Yojana online registration, MP Seekho Kamao Yojana Me Panjiyan Kaise Kare

अभ्यर्थी पंजीयन हेतु MMSKY पोर्टल mmsky.mp.gov.in पर जाये।

निर्देश एवं पात्रता से सबंधित आवश्यक दस्तावेजों को ध्यान से पढ़े।

अगर आप पात्रता पात्र अभ्यर्थी है तो समग्र आईडी दर्ज करें।

पंजीकृत मोबाइल में प्राप्त ओटीपी संख्या को वेरिफाई करें।

समग्र जानकारी स्वतः प्रदर्शित की जाएगी।

सबमिट में क्लिक किये जाने पर आपको SMS से यूजरनाम एवं पासवर्ड प्राप्त होगा। जिसके बाद आपको स्वतः ही लॉग इन करवाया जायेगा।

अब आगे शैक्षणिक योग्यता दर्ज करके दस्तावेजों को अटैच करें।

इसके पश्चात आपको अपनी Educational qualification के अनुसार कोर्स प्रदर्शित होंगे जिनका चयन आप अपनी स्वेच्छा अनुसार कर सकते है।

अब ट्रेनिंग हेतु अभ्यर्थी स्थान का चयन कर सकते है।

Seekho Kamao Yojana Courses

इंजीनियरिंग, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, मैकेनिकल, सिविल, मैनेजमेंट एवं मार्केटिंग क्षेत्र, सेवा क्षेत्र होटल मैनेजमेंट, टूरिज्‍म व ट्रेवल, अस्‍पताल, रेलवे, आईटीआईटी, बैंकिंग, बीमा, लेखा, चार्टर्ड एकाउंटेंट, वित्तीय सेवाओं सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट क्ष्रेत्र और उद्योग में प्रशिक्षण दिया जाएगा.

Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana Panjiyan Form

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिहं चौहान जी द्वारा राज्य के कक्षा 5 से 12वीं/आईटीआई उत्तीर्ण या उससे उच्च शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार के लिए ट्रैनिग/कौशल सिखाने के लिए मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना को शरू करने की घोषणा की थी. जिसके लिए अब योजना में संस्थानों को जोड़ने के लिए Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana Portal पर 7 जून से ऑनलाइन पंजीयन कर दिए गए है.

वहीं युवाओं के लिए मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में पंजीयन की प्रिकिर्या को mmsky.mp.gov.in पोर्टल पर 15 जून से शुरू की जा रही है. इसके बाद युवा सीधे आवश्यक डॉक्यूमेंट से Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana Portal पर Online Panjiyan करने की प्रिकिर्या को पूरा कर सकेंगे. इसके बाद पोर्टल पर पंजीकृत युवाओं को अगस्त से प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया जाएगा.

Next Story