मध्यप्रदेश

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana: युवाओं के लिए खुशखबरी, 13 अगस्त से शुरू होगी योजना, 10000 तक स्टाइपेंड, CM बोले 50000 और सरकारी पदों पर होगी भर्ती

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana
x

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana: मध्यप्रदेश में सीखो कमाओ योजना के लिए आवेदन कर चुके युवक योजना शुरुआत का इंतजार कर रहे है।

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana: मध्यप्रदेश में सीखो कमाओ योजना के लिए आवेदन कर चुके युवक योजना शुरुआत का इंतजार कर रहे है। लेकिन अब इंतजार की घड़ियां समाप्त हो चुके हैं। सीखो कमाओ योजना की शुरुआत 13 अगस्त को होगी। इस योजना में 1 माह के प्रशिक्षण के बाद बेरोजगार प्रशिक्षणार्थियों को स्टाइपेंड दिया जाएगा। पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है। इस योजना के तहत विद्युत मंडल में 1000 युवाओं को प्रशिक्षण दिए जाने की योजना है।

सरकार देगी स्टाइपेंड

सीखो कमाओ योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवकों को सरकार स्टाइपेंड देने की व्यवस्था की है। जानकारी के अनुसार 12वीं या उससे कम पढ़े-लिखे युवाओं को 8000 रुपए स्टाइपेंड दिए जाएंगे। वही आईटीआई उत्तीर्ण युवाओं को 8500 रुपए, डिप्लोमा उत्तीर्ण कर चुके युवाओं को 9000 रुपए, स्नातक या उच्च शैक्षणिक योग्यता प्राप्त कर चुके युवाओं को 10000 रुपए महीना स्टाइपेंड दिया जाएगा। यह स्टाइपेंड 1 वर्ष तक तक प्रशिक्षण के दौरान दिया जाएगा।

ज्ञात हो कि दिए जाने वाला स्टाइपेंड सरकार और संबंधित कंपनी के द्वारा भुगतान युवाओं के सीधे खाते में किया जाएगा। जानकारी के अनुसार स्टाइपेंड की 75 प्रतिशत राशि राज्य सरकार की ओर से दिया जाएगा। वही 25 प्रतिशत की राशि का भुगतान संबंधित कंपनी द्वारा किया जाएगा।

साथ ही बताया गया है कि राज्य सरकार की ओर से दिया जाने वाला 75 प्रतिशत स्टाइपेंड की राशि डीबीटी के माध्यम से भेजा जाएगा। वही संबंधित प्रतिष्ठानों द्वारा दिया जाने वाला न्यूनतम स्टाइपेंड की 25 प्रतिशत राशि प्रशिक्षणार्थियों के बैंक खाते में जमा की जाएगी।

बताया गया है कि कोई भी प्रतिष्ठान जिसमें बेरोजगार युवक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहा है संबंधित अधिष्ठान चाहे तो दिए जाने वाले स्टाइपेंड में बढ़ोतरी कर सकती है। लेकिन यह निश्चित है कि संबंधित संस्था इससे कम भुगतान नहीं करेगी।

कहां मिलेगा युवाओं को काम

इस योजना में प्रशिक्षण लेने के लिए चिन्हित कार्यक्षेत्र जिसमें विनिर्माण क्षेत्र, इंजीनियरिंग, मैकेनिकल, सिविल, प्रबंधन, मार्केटिंग, होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म, ट्राईबल, अस्पताल, रेलवे, आईटी सेक्टर, कानूनी और विधि सेवाएं, शिक्षा एवं प्रशिक्षण, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, बैंकिंग, बीमा, लेखा, चार्टर्ड अकाउंटेंट, मीडिया, कला के क्षेत्र में सहित 800 से अधिक में कार्यरत प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के उपरांत नौकरी का अवसर भी प्राप्त होगा।

तेजी से होगी सरकारी भर्ती

एम शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि प्रदेश में युवाओं को रोजगार दिलाने के लिये राज्य सरकार हर सम्भव प्रयास कर रही है। एक ओर जहां मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को स्व-रोजगार के साथ-साथ सम्मानजनक रोजगार दिलवाने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं युवाओं के लिए सरकारी पदों पर एक लाख पदों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है और इसके बाद 50 हजार और पदों पर भर्ती होगी।

Next Story