मध्यप्रदेश

Mukhyamantri Bal Hriday Upchar Yojana: मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना क्या है, इलाज के लिए कितनी रकम मिलती है?

Sanjay Patel
11 Nov 2022 8:56 AM GMT
Mukhyamantri Bal Hriday Upchar Yojana: मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना क्या है, इलाज के लिए कितनी रकम मिलती है?
x
CM Bal Hriday Upchar Yojana: मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना के माध्यम से जन्म से दिल, हृदय से संबंधित रोगों से ग्रसित होकर पैदा होने वाले बच्चों को इसके माध्यम से मुफ्त में चिकित्सा उपलब्ध कराई जाती है। इस उपचार योजना के लिए प्रति प्रकरण अधिकतम एक लाख रुपए तक की राशि प्रदान की जाती है।

Mukhyamantri Bal Hriday Upchar Yojana: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना उन बच्चों के लिए वरदान साबित हो रही है जो बच्चे जन्मजात हृदय रोगी होते हैं। मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना के माध्यम से जन्म से दिल, हृदय से संबंधित रोगों से ग्रसित होकर पैदा होने वाले बच्चों को इसके माध्यम से मुफ्त में चिकित्सा उपलब्ध कराई जाती है। इस उपचार योजना के लिए प्रति प्रकरण अधिकतम एक लाख रुपए तक की राशि प्रदान की जाती है।

बाल हृदय उपचार योजना के पात्र

Child Heart Treatment Scheme Eligibility: बाल हृदय उपचार योजना का लाभ लेने के लिए प्रदेश के कुछ अस्पताल चिन्हित किए गए हैं। जिनमें जन्मजात हृदय रोगों से ग्रसित बच्चों का योजना के तहत मुफ्त में इलाज किया जाता है। योजना का लाभ लेने के लिए 0 से 15 वर्ष के बच्चों वाले परिवारों को शामिल किया गया है। वहीं जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन गुजार रहे हों वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं। ऐसे परिवार जो गरीबी रेखा के नीचे पंजीबद्ध नहीं हैं और वह अपना इलाज नहीं कर पाते हैं उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा। योजना के तहत उपचार हेतु प्रति प्रकरण एक लाख रुपए तक की राशि प्रदान की जाती है जिससे विभिन्न हृदय रोगों से ग्रस्त बच्चे का मुफ्त में इलाज हो सके।

बाल हृदय उपचार योजना की राशि

Child Heart Treatment Plan Amount: मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना के तहत दिल रोगों से ग्रसित बच्चों के लिए चिन्हित बीमारियों के तहत राशि प्रदान की जाती है। जिसमें वेंट्रीकुलर सेप्टल डिफेक्ट के लिए 90 हजार, एट्रियल सेप्टल डिफेक्ट के लिए 80 हजार, टेट्रोलाजी आफ फैलोट के लिए 1 लाख, पेटेंट डक्ट्स एट्रियोसिस के लिए 65 हजार, पल्मोनरी एस्टेनोसिस के लिए 1 लाख रुपए, रह्यमेटिक हार्ट डिसीस उपचार के लिए 1 लाख रुपए और कोआर्कटेशन ऑफ एओरटा के लिए 1 लाख रुपए तक दिए जाते हैं। मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना से जहां हृदय रोग से ग्रसित बच्चों को उपचार में सुविधा मिलती है तो वहीं उन्हें एक नया जीवन भी मिल जाता है।

मुख्यमंत्री बाल हृदय उपचार योजना के लिए आवेदन कैसे करें

How to Apply For Mukhyamantri Bal Hriday Upchar Yojana: बाल हृदय उपचार योजना के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपको डाउनलोड फार्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आवेदन फार्म खुल जाएगा। इसके पश्चात समस्त जानकारियों को भरकर फार्म के साथ अपने दस्तावेजों की कॉपी संलग्न करें। अंत में फार्म को संबंधित कार्यालय में जाकर जमा करा दें। जबकि महत्वपूर्ण दस्तावेजों में बच्चे का आधार कार्ड व परिवार का राशन कार्ड अनिवार्य किया गया है।

बाल हृदय उपचार हेतु प्रदेश में चिन्हित अस्पताल

Mukhyamantri Bal Hriday Upchar Yojana Hospital List: बाल हृदय उपचार योजना हेतु प्रदेश में जो अस्पताल चिन्हित हैं उनमें मेडिकल कॉलेज हास्पिटल हमीदिया भोपाल, भंडारी हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेंट इंदौर, भोपाल मेमोरियल एण्ड रिसर्च सेंटर भोपाल, सीएचएल अपोलो अस्पताल इंदौर, सीएचलएल अपोलो मेडिकल सेंटर उज्जैन, चिरायु कार्डियक सेंटर भोपाल, चिरायु मेडिकल कॉलेज एण्ड हास्पिटल भोपाल, गोकुलदास हार्ट हास्पिटल इंदौर, विशेष डायग्नोस्टिक हास्पिटल इंदौर, चौईथराम हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर इंदौर, ग्रेटर कैलाश हास्पिटल इंदौर, राजश्री हास्पिटल इंदौर, सिनर्जी हास्पिटल इंदौर तथा एलबीएस अस्पताल भोपाल शामिल हैं।

Next Story