मध्यप्रदेश

कैंसिल हो सकती है MPTET वर्ग-3 परीक्षा: PEB ने रोका शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट, 10 लाख उम्मीदवारों का भविष्य दांव पर

MPTET Reservation
x
MPTET Varg-3 exam may be canceled: सिंधिया समर्थक मंत्री के कॉलेज से लीक हुए मध्यप्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग-3 के पेपर की वजह से PEB ने रिजल्ट जारी करने में रोक लगा दी है.

MPTET Varg-3 exam may be canceled: सिंधिया समर्थक मंत्री के कॉलेज से लीक हुए मध्यप्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग-3 (Madhya Pradesh Primary Teacher Eligibility Test Class-3) के पेपर की वजह से PEB ने रिजल्ट जारी करने में रोक लगा दी है. इसी वजह से मध्यप्रदेश के प्राथमिक शिक्षक पात्रता (MPTET) परीक्षा वर्ग-3 परीक्षा निरस्त होने की कगार पर है. जिसके चलते राज्य के 10 लाख से अधिक उम्मीदवारों का भविष्य दांव पर लग गया है.

मंत्री के कॉलेज से लीक हुआ था MPTET Varg-3 एग्जाम का पेपर

बता दें MPTET Varg-3 एग्जाम के पर्चे का स्क्रीनशॉट सिंधिया समर्थक कैबिनेट मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के कॉलेज (सागर) में बनाए गए एग्जाम सेंटर से लीक हुआ था. मध्यप्रदेश एजेंसी फॉर प्रमोशन ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MAPIT) ने जांच कर बता दिया कि वायरल स्क्रीनशॉट सही है. उसने डिटेल प्रारंभिक रिपोर्ट में लीक करने का तरीका भी बताया.

अब प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (PEB) को परीक्षा पर फैसला लेना है कि MPTET Varg-3 परीक्षा रद्द करें, तो उसका लेवल और तरीका क्या हो? बोर्ड की डायरेक्टर प्रिया मिश्रा का कहना है कि जांच रिपोर्ट मिल गई है. इस सम्बन्ध में जल्द जल्द निर्णय करेंगे.

45 दिन में आना था MPTET Varg-3 एग्जाम रिजल्ट, 60 दिन से ज्यादा हो गए

25 मार्च को MPTET Varg-3 परीक्षा का आखिरी पेपर था. इसी पेपर का स्क्रीनशॉट वायरल हुआ था. पेपर लीक के आरोपों पर जांच MAPIT (मध्यप्रदेश एजेंसी फॉर प्रमोशन ऑफ इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी) को दी गई. रिपोर्ट में ये भी बताया गया कि वायरल स्क्रीनशॉट परीक्षा सेंटर से बाहर का है, लेकिन प्रश्नपत्र असली था. यानी परीक्षा के सिस्टम में सेंधमारी हुई.

जांच रिपोर्ट में परीक्षार्थी, परीक्षा केंद्र, परीक्षा एजेंसी और इनविजिलेटर की भूमिका पर सवाल उठे हैं. ये भी कहा है कि ये धांधली संगठित गिरोह ने अंजाम दी है. इस रिपोर्ट के बाद न एग्जाम पर फैसला हुआ, न ही रिजल्ट जारी हो पा रहा है. परीक्षा नियम पुस्तिका के हिसाब से जो रिजल्ट 45 दिन में आना था, इसे 60 दिन से ज्यादा हो गए हैं.

MAPIT की रिपोर्ट में ये धांधली उजागर

परीक्षार्थी: रोल नंबर 23165920, परीक्षा पास होने के लिए गलत तरीका अपनाया.

इनविजिलेटर: 25 मार्च को परीक्षा के दिन इनविजिलेटर ने सिस्टम को रिमोट एक्सेस देने में मदद की.

परीक्षा एजेंसी: एडुक्यूटी का सिस्टम इतना फुलप्रूफ नहीं कि इसमें सेंधमारी न हो पाए. एप्लीकेशन के सिक्योरिटी फायरवॉल का एक्सेस एग्जाम सेंटर को भी मिला हुआ था.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story