मध्यप्रदेश

MPTET Exam 2021-22: मध्यप्रदेश में शिक्षकों की भर्ती के लिए 14 दिसंबर से फॉर्म भरना शुरू, परीक्षा की डेट भी घोषित, ये है लास्ट डेट

MPTET Exam 2021-22: मध्यप्रदेश में शिक्षकों की भर्ती के लिए 14 दिसंबर से फॉर्म भरना शुरू, परीक्षा की डेट भी घोषित, ये है लास्ट डेट
x

mp professional examination board

MPTET Exam 2021-22: MP में शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए भरे जा रहे आवेदन फार्म।

एमपी। सरकारी स्कूलों में खाली पड़े पदो को भरने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा आवेदन फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दरअसल मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB Exam 2021) द्वारा मार्च में होने वाली प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग-3 (MPTET Exam 2021-22) के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और यह 28 दिसंबर तक भरे जा सकेंगे।

5 हजार पदो पर होगी भर्ती

बताया जा रहा है कि प्रदेश में 5 हजार सरकारी शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इसके लिए प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 5 मार्च 2022 को आयोजित की जा रही और प्रदेश के 16 शहरों में एक साथ शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी।

दरअसल मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग और ट्राइबल डिपार्टमेंट के अंतर्गत सरकारी स्कूलों में 5000 प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती की जानी है। पीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदक अपना फार्म 28 दिसंबर तक भर सकते है। इस दौरान भरे गए ऑनलाइन फॉर्म में संशोधन 2 जनवरी 2022 तक किया जा सकेगा। इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार ही स्कूल शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे।

पूर्व के आवेदकों को नही भरना पड़ेगा फार्म

बताया जा रहा है कि जिन उम्मीदवारों ने पहले ही आवेदन कर दिया है, उन्हें दोबारा फार्म भरने की जरूरत नहीं है, हालांकि 2 जनवरी तक सुधार कर सकेंगे। पिछले और नए भरे गए आवेदन पत्र मान्य होंगे। वर्ग 3 शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास 12वीं $ बीएलएड या स्नातक डिग्री $ डीएलएड, डीएड, एमएड अथवा इसके समकक्ष डिग्री होना आवश्यक है।

Next Story