मध्यप्रदेश

एमपी: भीषण बारिश के चलते इन जिलों में बंद कराये गए स्कूल

Mandous Cyclone Update
x
MP Heavy Rain News: मध्यप्रदेश में इन दिनों वरुण देवता काफी प्रसन्न दिख रहे हैं। लेकिन इनकी यह प्रसन्नता प्रदेश के कई हिस्से के लोगों को भारी पड़ रही है।

MP Heavy Rain News: विगत तीन दिनों से मध्यप्रदेश के कई जिलों में भी तेज बारिश हो रही है। लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त है। भारी बारिश (Heavy Rain) को देखते हुए देवास, शिवपुरी तथा गुना कलेक्टर ने नर्सरी से लेकर 12वीं तक के सभी विद्यालयों में शुक्रवार को अवकाश की घोषणा की है। पानी की निकासी प्रभावित होने से घरों में पानी भर रहा है। नदी नाले उफान पर हैं उसके बाद भी लोग खतरा मोल लेते हुए रपटे पर पानी का तेज बहाव के बीच पार कर रहे हैं। इन हालातों मे भी प्रशासन ध्यान नहीं दे रहे। जिससे कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।

लगातार हो रही बारिश

मध्यप्रदेश में इन दिनों वरुण देवता काफी प्रसन्न दिख रहे हैं। लेकिन इनकी यह प्रसन्नता प्रदेश के कई हिस्से के लोगों को भारी पड़ रही है। लगातार हो रही बारिश की वजह से भोपाल में बीते 50 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। आगामी 24 घंटे में भोपाल समेत जबलपुर, शिवपुरी, रीवा, डिंडोरी, शहडोल, सतना, सीधी, सिंगरौली में कहीं ज्यादा तो कहीं हल्की बारिश हो रही है।

देवास में स्कूलों की छुट्टी

जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश के देवास जिले में भारी बारिश की वजह से जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। कई जगह पानी भर जाने और नदी नालों में जल स्तर बढ़ने की वजह से आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है। आवागमन मार्ग अवरुद्ध है। इन सब हालातों को ध्यान में रखते हुए देवास कलेक्टर ने नर्सरी से लेकर 12वीं तक के सभी विद्यालयों में शुक्रवार को अवकाश की घोषणा कर दी है।

कई घरों में भरा पानी

जानकारी मिल रही है शिवपुरी और गुना जिले में भी भारी बारिश हुई है। जिससे निचली बस्तियों में बने घरों के अंदर पानी प्रवेश कर गया है। ऐसे में शिवपुरी और गुना कलेक्टर ने भी स्कूलों में अवकाश घोषणा की है। मंडीखेड़ा डैम से पानी निकाला जा रहा है।

छतरपुर में धसान नदी का जलस्तर बढ़ा

जानकारी मिल रही है कि मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में भी भारी बारिश की वजह से नदी नाले उफान पर हैं। धसान नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है। इसकी वजह से टीकमगढ़ जिले में बने सुजारा बांध के चार गेट गुरुवार सुबह 8ः00 बजे से खोले जा चुके हैं।

कटनी में भी भारी बारिश

मध्य प्रदेश के कटनी जिले में कानों में भारी बारिश की वजह से नदी नाले उफान पर है। लोगों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है। जानकारी मिली है कि कटनी जिले के बड़वारा विकासखंड के भदौरा नंबर 2 के विद्यार्थी सुनाती नदी का रपटा पार कर स्कूल जा रहे हैं। रपटे पर पानी का तेज बहाव है।

प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान

मध्य प्रदेश में बारिश और बाढ़ के हालात किसी से छिपे नहीं हुए हैं। उसके बाद भी स्थानीय प्रशासन अलर्ट नहीं हुआ है। कई जगह लोग रपटे और पुलों पर पानी होने के बाद जबरन पार कर रहे हैं। ऐसे में किसी भी जगह हादसा हो सकता हैं। इस ओर न तो प्रशासन के लोग ध्यान रहे हैं और न ही स्थानीय स्तर पर मौजूद जनप्रतिनिधि जैसे पंच सरपंच द्वारा ही कोई कार्यवाही की जा रही है।

Next Story