मध्यप्रदेश

विदेशों में पसंद किया जा रहा है MP का गेहूं, CM ने कहा एक-एक दाना खरीदेगी सरकार

cm shivraj
x
CM शिवराज सिंह ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि गेहूं के एक-एक दाने का उपार्जन किया जाएगा।

मंत्रालय में बुधवार को हुई बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रबी उपार्जन एवं भंडारी धान का निस्तारण एवं मिलिंग मीनिंग करने पर जोर दिया है। सीएम शिवराज सिंह ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि गेहूं के एक-एक दाने का उपार्जन किया जाएगा। मध्य प्रदेश के गेहूं की मांग देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है। मध्य प्रदेश के गेहूं ए अपनी एक अलग पहचान बनाई हुई है। ऐसे में निर्यात की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं।

किसान करे उत्पादन खरीदेगी सरकार

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों से कहा है कि वह उत्पादन करें किसानों के हर उत्पादन का उचित मूल्य और एक-एक दाने की खरीदी करने की जवाबदारी प्रदेश सरकार की है। किसानों को समर्थन मूल्य पर अच्छे कीमत प्राप्त हो इसके लिए सरकार ने व्यवस्था की है। सीएम शिवराज ने कहा कि रबी पंजीयन 2022 देश में कई नवीन प्रावधानों को शामिल किया गया है। यह किसानों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

गोदामों की करें व्यवस्था

बैठक में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बिसाहूलाल सिंह, सहकारिता एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री अरविंद सिंह भदोरिया तथा मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस उपस्थित रहे। सीएम शिवराज सिंह ने सभी को निर्देशित करते हुए कहा कि रबी की खरीदी प्रदेश में शुरू हो रही है। ऐसे में आवश्यक है कि गोदामों की पर्याप्त व्यवस्था कर ली जाए। अन्यथा किसानों को खरीदी केंद्र में उठाव न होने से परेशानी होती है। साथ ही धान की मिलिंग का कार्य तेजी से किया जाए जिससे गेहूं के भंडारण में परेशानी न हो।

अतीक सत्यापन की व्यवस्था

सीएम ने कहा गेहूं उपार्जन पर बायोमेट्रिक सत्यापन से पंजीयन की व्यवस्था की गई है। वृद्धि एवं विविध रूप से अक्षम किसानों को किसी भी तरह की परेशानी न हो इसके लिए नामिनी की व्यवस्था की गई है। एसएमएस की व्यवस्था के स्थान पर अब सलाट बुकिंग की व्यवस्था की गई है। किसान स्वयं ही फसल तैयार हो जाने के बाद एसएमएस कर अपने नजदीकी खरीदी केंद्र में ले जाकर गेहू भेज सकते हैं।

Next Story