मध्यप्रदेश

एमपी का फिर बदलेगा मौसम, इन संभागो और जिलों में होगी बारिश-छाएगा कोहरा, बढे़गी ठंड

MP Weather
x

MP Weather

मध्य प्रदेश में गुरूवार से एक्टिव हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद तापमान मे गिरावट देखने को मिलेगी और एक बार फिर से प्रदेश वासियों को ठंड का एहसास होने का अनुमान है।

मध्य प्रदेश में गुरूवार से एक्टिव हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद तापमान मे गिरावट देखने को मिलेगी और एक बार फिर से प्रदेश वासियों को ठंड का एहसास होने का अनुमान है। जम्मू कश्मीर पर ट्रफ के रूप में बना पश्चिमी विक्षोभ उत्तराखंड की तरफ बढ़ गया है। इसके प्रभाव से बना प्रति चक्रवात भी समाप्त हो गया है। जिससे हवाओं का रूख उत्तरी हो गया है और ठंड का अहसास होने लगा है।

गौरतलब है कि एमपी के कई जिलों में बारिस के आसार नजर आ रहे है। एमपी के मौसम विभाग की माने तो ग्वालियर चंबल संभाग के अलावा मालवा संभाग में भी बारिस के आसार हैं, कई जगह कोहरा छाने की उम्मीद भी विभाग ने जताई है। बीते 24 घंटे शहडोल और रीवा संभाग के ताममान बढ़ा है। भोपाल संभाग मे काफी गिरने और शेष संभागों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ है।

यहां बारिस और कोहरा की संभावना

एमपी के मौसम विभाग की माने तो ग्वालियर चंबल और मालवा में कोहरे और बारिस के आसार हैं। आज ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, शिवपुरी, मुरैना, भिंड में कहीं-कहीं बारिश होने की उम्मीद है। इसी प्रकार मालवा उज्जैन, रतलाम, देवास, मंदसौर और नीमच में भी बूंदाबांदी हो सकती है। इसके अलावा ग्वालियर, दतिया, बालाघाट, छतरपुर और टीकमगढ़ जिले में कोहरा छाने की संभावना है। गुरूवार को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ जिसका असर 4 फरवरी को दिखाई देगा।

यहां रहेगा मौसम शुष्क

भोपाल इंदौर में अगले दो से तीन दिन में मौसम के शुष्क रहने की उम्मीद मौसम विभाग ने जताई है। इंदौर में सुबह धुंध का असर दिखाई देगा और पारे में गिरावट बरकरार रहेगी। 2 फरवरी से एक्टिव हुए पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के पश्चात तापमान मे फिर गिरावट आएगी और ठंड का असर दिखाई देगा। जम्मू कश्मीर में ट्रफ के रूप में बना पश्चिमी विक्षोभ उत्तराखंड की तरफ बढ़ गया है। इसके प्रभाव से बना प्रति चक्रवात भी समाप्त हो गया है। जिससे हवाओं का रूख उत्तरी हो गया है और ठंड का एहसास होने लगा है। मंगलवार को सबसे कम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रायसेन, राजगढ़, धार, इंदौर, सागर, गुना एवं ग्वालियर मे ंदर्ज किया गया।

Next Story