मध्यप्रदेश

एयरपोर्ट की तरह दिखेंगे एमपी के रेलवे स्टेशन, विध्य के 4 स्टेशन भी शामिल

एयरपोर्ट की तरह दिखेंगे एमपी के रेलवे स्टेशन, विध्य के 4 स्टेशन भी शामिल
x
तेजी से तरक्की की राह पर दौड़ते मध्य प्रदेश के रेलवे स्टेशन हाईटेक होने जा रहे हैं।

Madhya Pradesh Hitech Railway Stations News: तेजी से तरक्की की राह पर दौड़ते मध्य प्रदेश के रेलवे स्टेशन हाईटेक होने जा रहे हैं। इन रेलवे स्टेशनों को देखने पर पता ही नहीं चलेगा कि यह रेलवे स्टेशन है या एयरपोर्ट। शुरुआती दौर में मध्य प्रदेश एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। यहां एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मौजूद रहेंगी। इसके लिए देश भर के आर्किटेक्चर कंपनियों से प्रस्ताव मांगा गया है। विंध्य के 4 रेलवे स्टेशनो का नाम इस विकास के सूची में शामिल है।

क्या है रूपरेखा

मध्य प्रदेश में रेलवे स्टेशनों को विकसित करने के लिए रेलवे प्रशासन बड़ी कार्ययोजना पर काम कर रहा है। स्टेशनों को विकसित करने की निर्धारित रूपरेखा में छोटे रेलवे स्टेशनों को भी शामिल किया गया है। वहीं कई बड़े रेलवे स्टेशन को भी विकसित किया जाएगा। इन रेलवे स्टेशन में आधुनिक संसाधन के साथ ही आधुनिक उपकरण से लैस होंगे। स्टेशन एरिया के साथ ही बाहर की एरिया को ही विकसित किया जाएगा।

यह स्टेशन है शामिल

जबलपुर रेलवे स्टेशन के साथ ही मदन महल, सागर, बीना, मालखेड़ी, मकरोनिया, सिहोरा रोड, करेली, बांदकपुर, पिपरिया और अमदरा के साथ ही विंध्य के मैहर, सतना, ब्योहारी, सरई ग्राम शामिल है। रेलवे स्टेशनों को तथा इनके खुले स्थानों को वितरित कर आधुनिक तरीके से सुसज्जित किया जाएगा।

फंडिंग की व्यवस्था में जुटी रेलवे

रेलवे स्टेशनों को विकसित करने मे लगा रेलवे प्रशासन फंडिंग की व्यवस्था में जुटा हुआ है। रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार फंडिंग की व्यवस्था के लिए रेलवे ने एनजीओ, धर्मार्थ संस्था सहित निगम और सरकारी निकाय, स्व सहायता समूह से मदद मांग की है। साथ ही स्थानीय लोगों से भी सहयोग लिया जाएगा। इसके लिए 7 अगस्त तक का समय निर्धारित कर डीआरएम कार्यालय जबलपुर में मंडल अभियंता से संपर्क कर जानकारी लेने के लिए कहा गया है।

Next Story