मध्यप्रदेश

MP SET Exam 2023: एमपीपीएससी ने बदली एमपी सेट परीक्षा की तिथि, तीन नए विषय जोड़े, दो को किया ड्रॉप

Sanjay Patel
16 Jun 2023 7:02 AM GMT
MP SET Exam 2023: एमपीपीएससी ने बदली एमपी सेट परीक्षा की तिथि, तीन नए विषय जोड़े, दो को किया ड्रॉप
x
MP SET Exam 2023: मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा एमपी सेट परीक्षा की तिथि में बदलाव किया गया है। मध्यप्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा 2022 का आयोजन अब 27 अगस्त 2023 को किया जाएगा।

MP SET Exam 2023: मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा एमपी सेट परीक्षा की तिथि में बदलाव किया गया है। मध्यप्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा 2022 Madhya Pradesh State Eligibility Test का आयोजन अब 27 अगस्त 2023 को किया जाएगा। इसके पूर्व एमपी सेट के 23 विषयों के लिए परीक्षा का आयोजन इसी माह किया जाना था। इसके साथ ही म्यूजिक, इलेक्ट्रॉनिक साइंस और मैथमेटिकल यानी गणितीय विज्ञान तीन नए स्नातकोत्तर विषयों को जोड़ा गया है। इसके साथ ही दो विषयों को ड्रॉप भी कर दिया गया है। अरबी एवं पर्शियन सब्जेक्ट में एक भी अभ्यर्थी द्वारा आवेदन नहीं किया गया है जिसके चलते इन दोनों विषय की परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा।

MP SET Exam 2023 Date: एमपी एसईटी एग्जाम डेट

एमपी एसईटी परीक्षा Madhya Pradesh State Eligibility Test का आयोजन अब 27 अगस्त को किया जाएगा। एमपी सेट 2022 का सिलेबस यूजीसी नेट और सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षाओं के समान रखा गया है। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) राज्य के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में प्रोफेसर और सहायक प्रोफेसरों की नियुक्ति को लेकर पात्र उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए एमपी सेट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा एमपी सेट की परीक्षा तिथि में बदलाव किया गया है वहीं इसमें तीन विषयों को जोड़ने के साथ ही दो विषयों को ड्रॉप भी कर दिया गया है।

MP SET Exam 2023 Process: एमपी एसईटी एग्जाम प्रोसेस

एमपी के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में प्रोफेसर व सहायक प्रोफेसर की नियुक्ति को लेकर मध्यप्रदेश सेट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। एमपी सेट परीक्षा ऑफलाइन मोड पर आयोजित होगी। मध्यप्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा 2023 में टीचिंग एंड रिसर्च एप्टीट्यूड पर दो पेपर सामान्य पेपर और एक चयनित (इलेक्टिव) सब्जेक्ट शामिल रहेगा। एमपी सेट के लिए प्रथम प्रश्न पत्र कुल 100 नंबरों के लिए रहेगा। इसके लिए परीक्षा का समय अभ्यर्थियों को एक घंटे प्रदान किया जाएगा। जबकि दूसरा प्रश्न पत्र इलेक्टिव का रहेगा। जिसके लिए अभ्यर्थियों को दो घंटे का समय प्रदान किया जाएगा। इसमें कुल 100 प्रश्न रहेंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित रहेंगे।

Next Story