मध्यप्रदेश

MPPSC Candidates News 2022: एमपीपीएससी उम्मीदवारों के लिए इम्पोर्टेन्ट खबर,आयोग ने जारी की विज्ञप्ति, ये रहेगा प्राप्तांक का फार्मूला

MPPSC 2021 Exam News
x
MPPSC Candidates: परीक्षा आयोजन एवं विज्ञापन की शर्तों के अनुसार 40 प्रतिशत अंक प्रत्येक खंड में प्राप्त करना आवश्यक है.

MPPSC: मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमिशन एमपीपीएससी (MPPSC) द्वारा राज्य सेवा और वन सेवा के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के लिए प्राप्तांक के फार्मूला तय कर दिया गया है। मतलब परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को पता होना चाहिए कि कितने अंक प्राप्त करने के बाद वह उत्तीर्ण माने जाएंगे। इसके लिए मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा विज्ञप्ति जारी कर जानकारी दी है।

इन पदों के लिए दी जानकारी

बताया गया है कि आयोग द्वारा राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा परीक्षा के अतिरिक्त अन्य पदों जैसे दंत शल्य चिकित्सक, सहायक पशु चिकित्सा शल्यज्ञ, तथा राज्य अभियांत्रिकी सेवा शामिल है। इसके लिए बताया गया है कि दो खंडों में परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। जिसमें प्रथम खंड में सामान्य ज्ञान एवं दूसरे खंड में विषय से संबंधित परीक्षा होगी।

इतने अंक पाना है आवश्यक

बताया गया है कि परीक्षा आयोजन एवं विज्ञापन की शर्तों के अनुसार 40 प्रतिशत अंक प्रत्येक खंड में प्राप्त करना आवश्यक है। यह सामान्य या कहे अनारक्षित वर्ग के लिए है। तो वहीं अनुसूचित जाति जनजाति पिछड़ा वर्ग, ईडब्ल्यूएस, दिव्यांग परीक्षार्थियों को मात्र 30 प्रतिशत प्रथक-प्रथक अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

साथ ही बताया गया है कि दोनों खंड के प्रश्न पत्र अलग अलग होंगे। ऐसे में दोनों प्रश्न पत्रों दोनों खंडों में न्यूनतम प्राप्तांक अनिवार्य किया गया है।

Next Story