मध्यप्रदेश

MPPEB Recruitment 2022: मध्यप्रदेश में पटवारी की निकली भर्ती, योग्यता व परीक्षा केन्द्र जान लें

Sanjay Patel
27 Nov 2022 8:34 AM GMT
MPPEB Recruitment 2022: मध्यप्रदेश में पटवारी की निकली भर्ती, योग्यता व परीक्षा केन्द्र जान लें
x
युवाओं के लिए पटवारी बनने का सुनहरा अवसर है। मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) ने पटवारी के लिए वैकेंसी निकाली है। जिसके लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए गए हैं।

MPPEB Recruitment 2022: युवाओं के लिए पटवारी बनने का सुनहरा अवसर है। मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) ने पटवारी के लिए वैकेंसी निकाली है। जिसके लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए गए हैं। पटवारियों की यह भर्ती ग्रुप 2 (सब ग्रुप 4) के तहत निकाली गई है। पटवारी के कुल 2736 पोस्ट रिक्त बताए गए हैं जिसके लिए अभ्यर्थी 5 से 19 जनवरी 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पटवारी पोस्ट के लिए शैक्षणिक योग्यता

एमपीपीईबी ने पटवारी पोस्ट के लिए जो शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की है उसके अनुसार अभ्यर्थी को किसी भी विषय में ग्रेजुएशन होना चाहिए। वहीं पटवारी चयन के लिए सीपीसीटी स्कोर कार्ड, हिंदी टाइपिंग, कम्प्यूटर दखता पास होना आवश्यक है। बगैर सीपीसीटी पास चयनित होने वाले उम्मीदवारों को नियुक्ति के बाद यह परीक्षा पास करनी होगी। जिसके लिए प्रोबेशन पीरियड तीन साल निर्धारित किया गया है। ऐसा नहीं करने पर संबंधित अभ्यर्थी की नियुक्ति को निरस्त कर दिया जाएगा।

पटवारी पोस्ट के लिए इन शहरों में होगी परीक्षा

मध्यप्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा पटवारी के रिक्त पदों के लिए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देनी होगी। जिसके लिए विभिन्न शहरों में परीक्षा केन्द्र निर्धारित कर दिए गए है। परीक्षा के लिए भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, रतलाम, सतना, खंडवा, नीमच, मंदसौर, सागर, सीधी, रीवा केन्द्र निर्धारित किए गए हैं। एमपीपीईबी की मानें तो लिखित परीक्षा 200 अंकों की ली जाएगी। जिसमें 100 अंकों के प्रश्न पत्र में सामान्य विज्ञान, सामान्य हिन्दी, सामान्य अग्रेजी, सामान्य गणित के प्रश्न रहेंगे। जबकि 100 अंक के दूसरे प्रश्न पत्र में सामान्य ज्ञान और अभिरुचि, सामान्य कम्प्यूटर ज्ञान, सामान्य तार्किक योग्यता और सामान्य प्रबंधन से संबंधित प्रश्नों को शामिल किया गया है। परीक्षा 15 मार्च 2023 को दो पॉलियों में आयोजित की जाएगी। जिसमें पहली पॉली का समय सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक रहेगा। जबकि दूसरी पॉली की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे संचालित की जाएगी।

पटवारी पोस्ट के लिए आवेदन फीस

पटवारी पदों के लिए आवेदन करने पर अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपए एप्लीकेशन फीस अदा करनी होगी। जबकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए यह फीस 250 रुपए निर्धारित की गई है। इन पदों के लिए उम्मीदवारों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 5 जनवरी से 2023 से प्रारंभ की जाएगी। जबकि ऑनलाइन फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 19 जनवरी निर्धारित की गई है। इसके बाद अभ्यर्थी 24 जनवरी तक अपने फॉर्म में सुधार कर सकते हैं। पटवारी पदों के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। जबकि अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। इसमें आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

Next Story