मध्यप्रदेश

MPPEB Recruitment 2022: एमपीपीईबी में विभिन्न पदों के लिए निकली भर्ती, पद व योग्यता जान लें

Sanjay Patel
22 Nov 2022 7:04 AM GMT
MPPEB Recruitment 2022: एमपीपीईबी में विभिन्न पदों के लिए निकली भर्ती, पद व योग्यता जान लें
x
मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (एमपीपीईबी) में विभिन्न पदों के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए गए हैं।अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 5 दिसंबर निर्धारित की गई है।
MPPEB Vacancy 2022: मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (एमपीपीईबी) में विभिन्न पदों के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए गए हैं। एमपी सरकार के विभिन्न विभागों में समूह 2 उपसमूह 3 के अंतर्गत 350 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 5 दिसंबर निर्धारित की गई है। उम्मीदवार एमपीपीईबी के विभिन्न पदों के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

एमपीपीईबी में कौन से हैं रिक्त पद

एमपीपीईबी में जिन 350 से ज्यादा पदों के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए गए हैं। उनमें सहायक प्रोग्रामर, असिस्टेंट ड्रग स्पेशलिस्ट, केमिस्ट, असिस्टेंट केमिस्ट, लैब असिस्टेंट, सेनेटरी इंस्पेक्टर, असिस्टेंट माइक्रोबॉयोलिस्ट आदि के पद शामिल हैं। बताया गया है कि इनमें कुल पदों की संख्या 370 है। इसमें से 359 पद सीधी भर्ती के हैं जबकि 10 पद पर बैकलॉग और 1 पद संविदा के लिए आरक्षित है।

एमपीपीईबी पदों के लिए योग्यता और फीस

MPPEB Posts Qualification and Fees: मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल में निकली भर्ती में केमिस्ट पद के लिए अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से केमेस्ट्री में ग्रेजुएट होना आवश्यक है। जबकि ड्रग इंस्पेक्टर के लिए फार्मेसी या फार्मास्यूटिकल साइंस अथवा क्लिनिकल फार्माकोलॉजी और मेडिसिन या माइक्रोबॉयोलॉजी में ग्रेजुएशन होना जरूरी है। लैब असिस्टेंट पद के लिए साइंस में ग्रेजुएशन होना चाहिए। वहीं उम्मीदवारों को आवेदन के साथ 560 रुपए फीस जमा करनी होगी। हालांकि राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग व अन्य आरक्षित वर्गों के लिए आवेदन के साथ 310 रुपए शुल्क ही जमा किया जाना होगा। उपरोक्त पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी ऑनलाइन माध्यम से 21 नवम्बर से प्रारंभ कर दी गई है। इसके लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 दिसंबर निर्धारित की गई है।

Next Story