मध्यप्रदेश

MPPEB MPESB 2023: उम्मीदवारों के लिए LATEST UPDATE, 1 मार्च से पहले करें आवेदन, जानें पात्रता और नियम

MPPEB MPESB 2023
x
मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (Madhya Pradesh Professional Examination Board) द्वारा प्री नर्सिंग सिलेक्शन टेस्ट के लिए (pre nursing selection test) ऑनलाइन फार्म भरने की तिथि तय कर दी है।

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (Madhya Pradesh Professional Examination Board) द्वारा प्री नर्सिंग सिलेक्शन टेस्ट के लिए (pre nursing selection test) ऑनलाइन फार्म भरने की तिथि तय कर दी है। विद्यार्थी 15 फरवरी से फार्म भर सकेंगे, आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि 1 मार्च 2023 तय की गई है। जबकि परीक्षा की तिथि 8 मार्च 2023 तय की गई है। उम्मीदवार एमपीईबी की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर अपडेट चेक कर सकते हैं। गौरतलब है कि एमपीईबी विभिन्न परीक्षाआें में से हर साल एमपीपीएनएसटी की परीक्षा का भी आयोजन करता है। प्रदेश के हजारों उम्मीदवारों को इस परीक्षा का इंतजार रहता है। अब इस परीक्षा को लेकर बोर्ड द्वारा नई अपडेट जारी की गई है।

रूल बुक में मिलेगी जानकारी

एमपी कर्मचारी चयन मंडल भोपाल द्वारा पीएनएसटी की रूल बुक पहले ही जारी कर दी गई है। जारी रूल बुक में संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं के लिए विभागीय नियम, संचालनालय चिकित्सा शिक्षा के लिए विभागीय नियम, मप्र कर्मचारी चयन मंडल भोपाल की परीक्षा संचालन संबंधी नियमावली एवं निर्देश, परीक्षा का सिलेबस, विभिन्न प्रमाण पत्रों के प्रारूप, ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ फोटो, हस्ताक्षर एवं स्वयं की हस्तलिपि पत्रक का प्रारूप दिया गया है।

जरूरी दस्तावेज

परीक्षा में मूल फोटोयुक्त पहचान पत्र के अलावा मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक दस्तावेज का उपयोग किया जा सकता है। फोटो युक्त पहचान पत्र नहीं होने की स्थिति में अभ्यर्थी को परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा में किसी तरह के इलेक्ट्रानिक गैजेट प्रतिबंधित रहेंगे।

आवेदन शुल्क

अनारक्षित वर्ग के लिए 4 सौ रूपए शुल्क और अनूसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग और निःशक्तजनों के लिए 2 सौ रूपए शुल्क तय किया गया है। परीक्षा में बायोमैट्रिक सत्यापन अनिवार्य किया गया है। परीक्षा संचालन एवं प्रवेश नियम पुस्तिका एमपीपीईबी की ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

Next Story