मध्यप्रदेश

MPPEB Exams 2022: अभ्यर्थियों के लिए जरूरी खबर, अप्रैल-मई माह में होंगी सर्वाधिक परीक्षाएं, जानिए..

MPPEB MPESB 2023
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में अप्रैल-मई माह में पीईबी (MPPEB) सर्वाधिक परीक्षाएं आयोजित कराएगा।

MPPEB Exam News: अप्रैल और मई माह में सर्वाधिक प्रतियोगी परीक्षाएं होगी। विभाग द्वारा इस संबंध में प्रोफेशनल एग्जानिमेशन बोर्ड (Madhya Pradesh Professtional Examination Board) को प्रस्ताव भी भेजा था। पीईबी ने विभिन्न विभागों द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को हरी झण्डी दे दी है। माना जा रहा है कि अप्रैल और मई माह में विभिन्न विभागों के विभिन्न पदो के लिए प्रतिभागी प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होंगे।

बताया गया है कि अप्रैल और मई माह में विभिन्न विभागों में खाली पडे़ पदों को भरने के लिए बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन करेगा। हालांकि बोर्ड द्वारा परीक्षा को लेकर तिथि की घोषणा नहीं की गई है। बताया गया है कि अनेक विभागों में खाली पडे़ बाबुओं की विभिन्न श्रेणियों से लेकर चतुर्थ के पदों पर भर्तियां की जाएगी। अधिकारियों के रिक्त पद भरने के परीक्षा होगी। महिला बाल विकास, उद्यान और कृषि सहित अन्य विभागों में यह पद भरे जाएंगे। अप्रैल माह में देखे तो अप्रैल माह में ही चारर परीक्षाएं व्यवसायिक परीक्षा मण्डल द्वारा आयोजित की गई है।

इनकी होगी परीक्षा

अप्रैल माह में समूह दो और उप समूह एक के अंतर्गत ग्रामीण उद्यान विकास अधिकारी के पद पर परीक्षा होगी। इसके अलावा समूह चार, सहायक ग्रेड 3 स्टेनोटायपिस्ट, स्टेनोग्राफर, डाटा इंट्री आपरेटर व अन्य पद, समूह तीन उपयंत्री भर्ती परीक्षा, समूह चार, सहायक ग्रेड तीन, स्टेनोटायपिस्ट, स्टेनोग्राफर, डाटा एंट्री आपरेटर, समूह एक, उप समूह 1 के अंतर्गत जिला प्रबंधक कृषि व अनय पदों के लिए भर्ती परीक्षा होगी।

इसी प्रकार मई माह में समूह दो, उप समूह दो कनिष्ठ लेखा अधिकारी, समूह एक, उप समूह तीन, हाउस कीपर, साइकेट्री, सोसल वर्करस, कार्यक्रम प्रबंधक, बाल संरक्षण जिला प्रबंधक कौशल उन्नयन एवं रोजगार, कौशल विकास संचालनालय के अंतर्गत प्रशिक्षण अध्िकारी, समूह दो उप समूह तीन सहायक लोक शिक्षण विश्लेषक रसायनज्ञ व अन्य पदों के लिए परीक्षा होगी।

Next Story