मध्यप्रदेश

MPESB Teachers Recruitment 2023: मध्यप्रदेश में शिक्षकों के 8,720 पदों पर निकली भर्ती, नोटिफिकेशन जारी; जल्द करें आवेदन

MPESB Teachers Recruitment 2023
x

मध्य प्रदेश कर्मचारी सेलेक्शन बोर्ड (MPESB) ने 8,720 पदों पर विभिन्न शिक्षकों की भर्ती संबंधी आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है।

MPESB Teachers Recruitment 2023: मध्य प्रदेश कर्मचारी सेलेक्शन बोर्ड ने 8,720 पदों पर विभिन्न शिक्षकों की भर्ती संबंधी आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है।

MPESB Teachers Recruitment 2023: मध्य प्रदेश कर्मचारी सेलेक्शन बोर्ड (MPESB) ने 8,720 पदों पर विभिन्न शिक्षकों की भर्ती (Vacancy) संबंधी आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। आवेदन प्रक्रिया 18 मई से प्रारंभ होगी और आवेदन करने की अंतिम तारीख एक जून, 2023 होगी। उम्मीदवार कर्मचारी सलेक्शन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट आवेदन का लिंक एक्टिव होने पर आवेदन कर सकेंगे।

मध्यप्रदेश में शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन अगस्त में होगा। इस भर्ती के जरिए शिक्षा विभाग एवं जनजातीय कार्य विभाग में पदों को भरा जाएगा। इसमें हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, गणित, बायोलॉजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री, इतिहास, पॉलिटिकल साइंस, ज्योग्राफी, कॉमर्स, होम साइंस, इकोनॉमिक्स आदि के पदों को भरा जाएगा।

MPESB Teachers Recruitment 2023: जरुरी योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट के पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हो। साथ ही उसने बीएड भी किया हो। इसके अलावा अभ्यर्थी का एचएसटीईटी परीक्षा पास करना भी जरूरी है। आयु सीमा 21 वर्ष से 40 एवं 45 वर्ष रखी गई है। आयु की गणना एक जनवरी, 2023 के आधार पर की जाएगी। आरक्षण तथा आयु सीमा संबंधी छूट मध्य प्रदेश के मूल/स्थानीय निवासियों को ही देय होगी। राज्य की महिलाओं के लिए 50 फीसदी परंतु महिलाओं के लिए आरक्षित पदों की पूर्ति नहीं हो पाने की स्थिति में रिक्त रहे पदों को उसी प्रवर्ग/वर्ग के ओपन सीट के अभ्यर्थी से भरा जाएगा।

MPESB Teachers Recruitment 2023: आवेदन शुल्क

अनारक्षित अभ्यर्थियों से आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपए प्रति प्रश्न-पत्र अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ अन्य पिछड़ा वर्ग, दिव्यांगजन अभ्यर्थियों के लिए (केवल मध्य प्रदेश के मूल निवासियों के लिए) 250 रुपए प्रति प्रश्न पत्र रखी गई है।

MPESB Teachers Recruitment 2023: ऐसे करें आवेदन

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन एमपी ऑनलाइन की वेबसाइट www.esb.mponline.gov.in के माध्यम से भरा जा सकता है। आवेदन पत्र, आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि की रात्रि 12.00 बजे तक भरे जा सकते हैं। आवेदन-पत्र भरने के उपरांत पोर्टल शुल्क का भुगतान किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है। इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भी शुल्क का भुगतान किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन में संशोधन करने की प्रक्रिया 18 मई, 2023 से ही शुरू हो जाएगी और संशोधन की अंतिम तिथि 06 जून, 2023 रखी गई है।

MPESB Teachers Recruitment 2023: चयन प्रक्रिया

इन पदों पर चयन कई चरण की परीक्षा के बाद होगा। सबसे पहले लिखित परीक्षा होगी। इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन होगा और अंत में मेडिकल एग्जामिनेशन होगा। सभी चरण पास करने के बाद ही अभ्यर्थी का अंतिम रूप से चयन माना जाएगा। चयन परीक्षा के लिए 100 अंकों का एक प्रश्न पत्र होगा। परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी। वस्तुनिष्ठ प्रश्न का सही उत्तर अंकित करने पर 1 अंक दिया जाएगा। परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी माध्यम में होगी। ऋणात्मक मूल्यांकन नहीं किया जाएगा। अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थी, जो मध्यप्रदेश के मूल निवासी हों एवं दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए पात्रता परीक्षा में न्यूनतम 50 फीसदी अर्हकारी अंक का लाभ मान्य किया जाएगा। सामान्य वर्ग और अन्य राज्यों के आवेदकों के लिए पात्रता परीक्षा में न्यूनतम 60 फीसदी अनिवार्य होंगे।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story