मध्यप्रदेश

एमपी के युवक का कमालः किसानों के लिए बना डाली सौर ऊर्जा से चलने वाली ‘खटिया कार‘

Sanjay Patel
20 Sep 2023 7:53 AM GMT
एमपी के युवक का कमालः किसानों के लिए बना डाली सौर ऊर्जा से चलने वाली ‘खटिया कार‘
x
MP News: मध्यप्रदेश के एक युवक ने कमाल कर डाला। उसका जुगाड़ देखकर लोग अचरज में पड़ जाते हैं। युवक ने किसानों के लिए एक कार बनाई जो सौर ऊर्जा से दौड़ेगी।

मध्यप्रदेश के एक युवक ने कमाल कर डाला। उसका जुगाड़ देखकर लोग अचरज में पड़ जाते हैं। युवक ने किसानों के लिए एक कार बनाई जो सौर ऊर्जा से दौड़ेगी। जिसे ‘खटिया कार‘ का नाम दिया गया है। इसमें 5 लोग आराम से बैठकर सफर कर सकते हैं। युवक ने कार को बनाते समय इसका पूरा फोकस किसानों पर रखा है।

सौर ऊर्जा से चार्ज होगी बैटरी

मध्यप्रदेश के अशोक नगर जिले के युवक पवन ओझा इन दिनों सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं। उनके जुगाड़ की चारों ओर सराहना की जा रही है। पवन अशोकनगर से 15 किलोमीटर दूर सेमरीखेड़ी गांव के रहने वाले हैं। 21 वर्ष की उम्र में इन्होंने खटिया (चारपाई) से एक कार तैयार की है। इसे खटिया कार नाम दिया गया है। शुरू में जब इस कार को बनाया गया था तब इसमें पेट्रोल का उपयोग होना था। किंतु पेट्रोल के बढ़ते दाम देखकर उन्होंने अपना इरादा बदल दिया। इसके बाद इसमें बैटरी फिट की गई। खास बात यह है कि यह बैटरी सौर ऊर्जा से चार्ज होगी।

5 से 6 लोग कर सकेंगे सफर

पवन ने इस कार को बनाते समय पूरा फोकस किसानों पर रखा है। इस कार में 5 से 6 लोग बैठकर आराम से सफर कर सकते हैं। पवन का कहना है कि कार बनाते समय जब उन्होंने किसानों के बारे में विचार किया तो वह सोच में पड़ गए। जिसके बाद उन्होंने कार में पेट्रोल की जगह बैटरी फिट की। किसान जब खेत पर जाएगा तो पहले बैटरी चार्ज करेगा। बैटरी डिस्चार्ज होने पर किसान वापस नहीं आ सकेगा। गांवों में अक्सर बिजली की भी समस्या बनी रहती है। ऐसे में पवन ने खटिया कार को सौर ऊर्जा से चलने वाली कार पर काम किया। यह कार अब तैयार हो चुकी है।

साइकिल को बना दी मोटर साइकिल

एमपी निवासी पवन ओझा का कहना है कि इसके पूर्व भी कई उपकरण तैयार कर चुके हैं। जो काफी सस्ते भी हैं। जिसमें साइकिल को उन्होंने मोटर साइकिल बनाया। यह भी बैटरी से संचालित होती है। इसको बनाने में महज 5 हजार रुपए की लागत आई। पवन ने पेट्रोल से चलने वाला पंखा भी बनाया है, जिसको लोग कहीं लेकर आ-जा भी सकते हैं। इस पंखे की स्पीड भी काफी अधिक होती है। इसके माध्यम से किसान खेतों में अपने अनाज का कचरा भी निकाल सकते हैं।

Next Story