मध्यप्रदेश

Good News: एमपी में कबाड़ से जुगाड़ कर युवक ने दिखाया अपना हुनर, अब उसी से कमाई भी कर रहे

Sanjay Patel
30 April 2023 8:24 AM GMT
Good News: एमपी में कबाड़ से जुगाड़ कर युवक ने दिखाया अपना हुनर, अब उसी से कमाई भी कर रहे
x
MP News: एमपी में प्रतिभाओं की कमी नहीं हैं। कबाड़ से जुगाड़ कर एक युवक ने अपने हुनर को प्रदर्शित किया है। इसके जरिए अब वह कमाई भी कर रहे हैं।

एमपी में प्रतिभाओं की कमी नहीं हैं। कबाड़ से जुगाड़ कर एक युवक ने अपने हुनर को प्रदर्शित किया है। इसके जरिए अब वह कमाई भी कर रहे हैं। एमपी के राजगढ़ जिला मुख्यालय में आदिल मंसूरी नाम के युवक पेशे से वेल्डिंग का कार्य करते हैं। लोग प्यार से उन्हें आदिल मोला कहकर पुकारते हैं। आदिल ने कबाड़ के सामान का बखूबी इस्तेमाल कर अपनी प्रतिभा दिखाई।

कबाड़ से तैयार की साइकिल

एमपी राजगढ़ के युवक आदिल ने कबाड़ के सामान से साइकिल तैयार की। इसे बनाने में उन्हें एक सप्ताह से अधिक का समय लगा। लगभग 8 हजार रुपए के खर्च में उन्होंने साइकिल तैयार कर ली। आदिल के मुताबिक उनके पास बाइक है। जिसमें वह 70 से 80 रुपए का पेट्रोल रोजाना डलवाकर अपना काम चलाते थ। किंतु जब से उन्होंने साइकिल तैयार की है। उनका पेट्रोल का पैसा बचने लगा। अब वह साइकिल का ही इस्तेमाल करते हैं।

इस सामग्री का किया इस्तेमाल

आदिल वेल्डिंग की दुकान चलाते हैं। कबाड़ के सामान से आदिल ने साइकिल तैयार की। इसमें व्हील की जगह मारुति कार के टायर लगाए गए हैं। साइकिल लेकर जब वह रास्ते से गुजरता है तो देखने वालों का मजमा लग जाता है। उसके द्वारा कबाड़ की सामग्री पाइप, चेन और पेडिल का इस्तेमाल कर साइकिल को तैयार किया गया। जिसका उपयोग अब वह आने-जाने के लिए करता है। इससे उसके पेट्रोल के पैसे बचते हैं जिसका उपयोग वह घरेलू कार्यों में करता है।

आठ साइकिलें बेच की कमाई

युवक का कहना है कि एक दिन दुकान पर कोई काम नहीं था तब उसके मन में यह ख्याल आया कि क्यों न कबाड़ का उपयोग कर साइकिल तैयार की जाए। आदिल ने यह बात मन में ठान ली और वह काम में लग गया। आदिल ने 8 हजार रुपए खर्च में साइकिल तैयार कर ली। उसकी साइकिल को देख लोग आदिल के पास इसी तरह की साइकिल बनवाने के लिए लोग आ रहे हैं। अब तक वह आठ साइकिलें तैयार कर चुका है। जिन्हें 12 से 13 हजार रुपए में बेचकर कमाई भी की जा रही है।

Next Story