मध्यप्रदेश

2023 में एमपी के 29000 शिक्षको की होगी भर्ती, जाने जरूरी अपडेट

2023 में एमपी के 29000 शिक्षको की होगी भर्ती, जाने जरूरी अपडेट
x
एमपी टीईटी 2023 की तैयारी शुरू हो गई है.

mp shikshak bharti 2023: मध्यप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (Madhya Pradesh Teacher Eligibility Test) के आयोजन को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। वर्ष 2023 में होने वाली इस परीक्षा में प्रदेश भर से तकरीबन 29 हजार शिक्षकों का चयन किया जाएगा। बताया गया है कि शिक्षकों की इस चयन प्रक्रिया को सरकार नियमित रूप से प्रति वर्ष करने की तैयारी कर रही है। जिससे स्कूलों में शिक्षकों की कंमी को पूरा किया जा सकें।

5 वर्ष बाद होगी भर्ती

दरअसल मध्यप्रदेश में तकरीबन 5 वर्ष बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन करने की तैयारी की जा रही है। इसके पूर्व वर्ष 2018 में शिक्षक चयन परीक्षा का अयोजन विभाग के द्वारा किया गया था। इस परीक्षा में पात्र पाए गए लगभग 17 हजार शिक्षकों की भर्ती स्कूलों में की जा रही है। तो वही अब 29 हजार शिक्षकों की भर्ती करने के लिए विभाग तैयारी कर रहा है।

70 हजार पद है खाली

शिक्षा विभाग के जो आकंडे सामने आ रहे है उसके तहत मध्यप्रदेश में तकरीबन 70 हजार शिक्षकों के पद रिक्त है। तो वही प्रति वर्ष 15 से 20 हजार पद खाली हो रहे है। यही वजह है कि विभाग इन पदो की पूर्ति करने के लिए प्रति वर्ष शिक्षक पात्रता परीक्षा के आयोजन करने का मन बना रहा है। इससे प्रदेश के युवाओं को सरकारी विभाग में नौकरी मिल सकेगी।

दरअसल भर्ती को लेकर जो नियम है उसके तहत कर्मचारियों की संख्या के आधार पर विभाग चाहे तो 5 प्रतिशत पदो पर नियुक्ति कर सकता है। तो वही इससे ज्यादा की भर्ती करने के लिए वित्त विभाग से स्वीकृत लेनी होगी। इस नियम के तहत स्कूल शिक्षा विभाग एवं जनजातीय शिक्षा में 29000 शिक्षकों की भर्ती करने के लिए एमपीटीईटी टेस्ट की तैयारी की जा रही है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story