मध्यप्रदेश

एमपी में 17 जुलाई तक होगी सीजन की सबसे ज्यादा बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

Madhya Pradesh Weather Forecast
x

Weather Update

MP Weather Alert: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के नागरिकों के लिए जरूरी खबर है। बता दें कि मौसम विभाग ने एमपी में अगले 7 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट (Heavy Rainfall Alert) जारी किया है।

MP Weather Alert: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के नागरिकों के लिए जरूरी खबर है। बता दें कि मौसम विभाग ने एमपी में अगले 7 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट (Heavy Rainfall Alert) जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान भोपाल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग में भारी बारिश हो सकती है। मिली जानकारी के अनुसार 11 से 17 जुलाई तक एमपी में इस सीजन की सर्वाधिक बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

17 जुलाई तक होगी भारी बारिश

मौसम वैज्ञानिकों ने जानकारी दी है कि मानसून का लो प्रेशर एरिया (Monsoon Low Pressure Area) पाकिस्तान के दक्षिणी हिस्से में जाकर और स्ट्रांग हो गया है जिसके कारण प्रदेश के इंदौर, उज्जैन, भोपाल और नर्मदापुरम में 9 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है। इस दौरान उज्जैन और भोपाल संभाग में अति भारी बारिश होने के आसार हैं। तो वहीं दूसरी और यह बताया जा रहा है कि ओडिशा राज्य के ऊपर चक्रवाती घेरा बनने के चलते पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी बारिश का दौर 17 जुलाई तक जारी रहेगा। इसका असर जबलपुर,शहडोल, भोपाल और नर्मदापुरम संभाग के इलाकों पर देखने को मिल सकता है।

यहां बिजली गिरने के आसार

उत्तर प्रदेश और बिहार राज्य में पिछले दिनों बिजली की चपेट में आने से कई लोगों की हो गई गई थी। इसी के मद्देनजर मध्य प्रदेश मौसम विभाग ने प्रदेश के कई इलाकों में बिजली गिरने को लेकर भी अलर्ट किया है। विभाग के अनुसार सागर-दमोह के साथ इंदौर, भोपाल,ग्वालियर, उज्जैन, नर्मदापुरम, चंबल, जबलपुर और शहडोल के संभागों के जिलों में बिजली गिर सकती है।

इसके लिए मौसम विभाग ने नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की है इसमें कहा गया है कि लोगों को बारिश के दौरान पेड़ों के नीचे नहीं खड़ा रहना चाहिए इसी के साथ ही भारी बारिश से निचले हिस्से में जलभराव की संभावना को देखते हुए सावधानी बरतने को भी कहा गया है।

CM शिवराज ने ट्वीटर पर वीडियो शेयर कर बिजली से बचने की सलाह दी है;


Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story