मध्यप्रदेश

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में 16 मार्च से फिर बदलेगा मौसम, 18 जिलों में बारिश और ओले का अलर्ट

Weather Update Today
x

Weather Update Today

मौसम विभाग ने भोपाल, रीवा, जबलपुर, ग्वालियर, शिवपुरी, सागर, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, पन्ना, नर्मदापुरम, होशंगाबाद, विदिशा, सीहोर, राजगढ़ और शाजापुर जिलों में बारिश और ओले गिरने की आशंका जताई है।

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में 16 मार्च से मौसम का मिजाज फिर बदलने वाला है। दो अलग-अलग मौसम प्रणालियों के प्रभाव से पूर्वी मध्य प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश और ओले गिरने की चेतावनी (Rain and Hail warning) मौसम विभाग ने जारी की है।

मौसम विभाग के अनुसार, 16 मार्च से रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर, नर्मदापुरम और भोपाल संभाग के जिलों में बारिश हो सकती है। इनमें से कुछ जिलों में ओले गिरने की भी संभावना है। इसके अलावा, प्रदेश के अन्य जिलों में भी मौसम का मिजाज बदल सकता है। तापमान में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी रह सकता है।

मौसम विभाग ने मुताबिक, बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवाओं का शुष्क हवाओं से टकराव के कारण यह बदलाव होगा। 18 मार्च तक मौसम का मिजाज खराब रह सकता है।

कहाँ-कहाँ होगी बारिश?

रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर, नर्मदापुरम और भोपाल संभाग के जिलों में मौसम विभाग ने बारिश और ओले गिरने की आशंका जताई है। इन जिलों में भोपाल, रीवा, जबलपुर, ग्वालियर, शिवपुरी, सागर, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, पन्ना, नर्मदापुरम, होशंगाबाद, विदिशा, सीहोर, राजगढ़ और शाजापुर शामिल हैं।

कब तक रहेगा खराब मौसम?

मौसम विभाग का अनुमान है कि 18 मार्च तक प्रदेश में मौसम खराब रह सकता है। इसके बाद, मौसम में सुधार होने की संभावना है। पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की आवृत्ति कम है, इसलिए इस मौसम प्रणाली का मध्य प्रदेश के मौसम पर असर पड़ने की संभावना कम है। 18 मार्च के बाद, प्रदेश में मौसम में सुधार होने की संभावना है। मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे मौसम का पूर्वानुमान देखकर ही यात्रा करें और बारिश से बचाव के लिए आवश्यक उपाय करें।

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story