मध्यप्रदेश

MP Weather Update / मौसम ने ली करवट, कई जिलों में अगले दो-तीन दिनों तक कहीं बारिश तो कहीं गरज की संभावना

MP Weather Update / मौसम ने ली करवट, कई जिलों में अगले दो-तीन दिनों तक कहीं बारिश तो कहीं गरज की संभावना
x
MP Weather Update / भोपाल। प्रदेश में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है। मध्यप्रदेश के कई जिलों में अगले दो-तीन दिनों तक बारिश एवं गरज की संभावना बताई जा रही है। भोपाल समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बादल छाये हुये है। भोपाल में रूक-रूक कर बारिश भी हो रही है। जिससे मौसम का मिजाज भी नरम हो गया है।

MP Weather Update / भोपाल। प्रदेश में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है। मध्यप्रदेश के कई जिलों में अगले दो-तीन दिनों तक बारिश एवं गरज की संभावना बताई जा रही है। भोपाल समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बादल छाये हुये है। भोपाल में रूक-रूक कर बारिश भी हो रही है। जिससे मौसम का मिजाज भी नरम हो गया है।

तपिश के बीच शनिवार दोपहर 2 बजे पश्चिमी विक्षोभ के कारण बादल छाने से लोगों को गर्मी से राहत मिल गई। भोपाल में तो कई इलाकों में रुक-रुक कर बारिश होती रही। वहीं, इंदौर में भी बादल छा गए हैं। निमाड़ अंचल में भी बादल छाए हुए हैं। यहां तेज आंधी के आसार बन सकते है।

मौसम वैज्ञानिक के अनुमान जताया है कि अगले 24 घंटे में कई जगह गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। कुछ जगहों पर 30 से लेकर 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।

यहां का बिगडेगा मौसम

प्रदेश के होशंगाबाद, शहडोल और जबलपुर संभागों के अलावा दमोह, सागर, विदिशा, मंडला, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, खंडवा और रायसेन जिले में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। यह स्थिति अगले दो-तीन दिन तक बनी रहेगी। वहीं कटनी में बादल छाए हैं।

पश्चिमी हवाओं से बनी स्थिति

पश्चिमी चक्रवात ऊपरी क्षोभमंडल की पश्चिम हवाओं के बीच ट्रफ बना हुआ है। वहीं, बिहार-पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी तमिलनाडु, दक्षिणी मध्य प्रदेश और श्रीलंका के आसपास चक्रवातीय हवाएं चल रही हैं, जबकि उत्तर-दक्षिण ट्रफ लाइन विदर्भ-तेलंगाना से होकर कर्नाटक और रायलसीमा-तमिलनाडु तक गुजर रही है। इसी कारण दो से तीन दिन गर्मी से राहत की उम्मीद है।

पहला पश्चिमी विक्षोभ के कारण साउथ वेस्ट एमपी में ऊपरी चक्रवात का क्षेत्र बनने से बारिश हुई। तो दूसरा कारण नॉर्थ साउथ ट्रफ भी बना हुआ है। साउथ वेस्ट एमपी से मध्य महाराष्ट्र तक चक्रवात का क्षेत्र बना है।

अभी गर्मी से रहेगी राहत

खबरो के तहत 13 और 14 को फिर से इसी तरह एक स्केल आ सकता है। जिससे भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद, जबलपुर में भी कुछ प्रभाव रहेगा। इंदौर और होशंगाबाद में ज्यादा प्रभाव रहेगा। तीन चार दिन गर्मी से राहत रहने की संभावना है।

Next Story