मध्यप्रदेश

MP में भारी बारिश की चेतावनी: रीवा, भोपाल, इंदौर और जबलपुर संभाग के जिलों में गरज के साथ होगी तेज बारिश

Madhya Pradesh Weather Forecast
x

Weather Update

MP Weather Update: मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में रीवा, जबलपुर, भोपाल और इंदौर संभाग के जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

MP Weather Update: मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में रीवा, जबलपुर, भोपाल और इंदौर संभाग के जिलों में भारी बारिश की चेतावनी (Heavy Rain Alert in MP) जारी की है. उड़ीसा के तट पर चक्रवाती एक्टिविटी (Cyclonic Activity) शुरू हो रहा है, जिसके चलते मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश और गरज चमक के साथ बारिश की संभावना बताई जा रही है.

इन जिलों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग ने छिंदवाड़ा, इंदौर, धार, रतलाम, उज्जैन, देवास में अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट (Heavy Rain Alert) जारी किया है. वहीं भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, शहडोल, रीवा और उज्जैन में भी गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है.

अरब सागर में मानसून एक्टिविटी तेज होने से रविवार को प्रदेश के कई शहरों में बादल छाए और कुछ शहरों में हल्की से तेज बारिश हुई है, जिससे कई स्थानों में गर्मी से काफी राहत भी मिली है. लेकिन कई स्थानों में डूब की स्थिति बन गई थी. छिंदवाड़ा में बादल फटने जैसी स्थिति बनी. यहां तेज बहाव में एक बुलडोजर बहते-बहते बचा.

29 जून से होगी तेज बारिश

उड़ीसा के तट पर चक्रवाती एक्टिविटी शुरू हो रही है. जिसके चलते मध्यप्रदेश में 29 जून से 4 जुलाई तक तेज बारिश होगी. चक्रवाती एक्टिविटी की वजह से भोपाल, सागर, उज्जैन, रीवा, शहडोल और इंदौर समेत प्रदेशभर में जमकर बारिश होगी. सिर्फ चंबल में बारिश के आसार अभी कम हैं, लेकिन भोपाल, सागर, रीवा, जबलपुर और ग्वालियर संभागों में खूब पानी गिरेगा.

यह सिस्टम बना हुआ है

पश्चिमोत्तर राजस्थान के ऊपर सक्रिय चक्रवात मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक फैला है. वहीं, पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर अन्य चक्रवात सक्रिय है. दक्षिणी गुजरात से उत्तरी केरल तक अपतटीय ट्रफ भी है. दक्षिणी छत्तीसगढ़ के ऊपर सक्रिय चक्रवातीय गतिविधियों से लेकर दक्षिणी गुजरात-कोंकण तक अन्य ट्रफ लाइन भी गुजर रही है. दक्षिण पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा अभी भी पोरबंदर, बड़ौदा, शिवपुरी, रीवा और चुर्क से गुजर रही है. इसके चलते 29 जून से मध्यप्रदेश में गरज-चमक के साथ बारिश है.

Next Story