मध्यप्रदेश

MP Weather Update: मध्यप्रदेश के कई जिलों में आज भारी बारिश के आसार

MP Weather News
x

MP Weather

MP Weather Update: बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के कारण राजधानी भोपाल समेत मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश जारी है.

MP Weather Update: बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के कारण राजधानी भोपाल समेत मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक़ आज (सोमवार) को भी कई भारी बारिश के आसार बने हुए हैं. मध्यप्रदेश में विपरीत दिशा की हवाओं (पूर्वी-पश्चिमी) का टकराव हो रहा है.

वैज्ञानिकों के मुताबिक़ वर्तमान में दक्षिणी महाराष्ट्र क्षेत्र में निम्न दाब क्षेत्र समुद्र तल से 5.8 किमी की ऊंचाई तक फैला है. वहीं पूर्व-पश्चिम ट्रफ लाइन अरब सागर में मर्तबान की खाड़ी से निम्न दाब क्षेत्र तक है.

पश्चिमी विक्षोभ दक्षिणी अफगानिस्तान के ऊपर चक्रवातीय गतिविधि के रूप में मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के साथ है. कर्नाटक से लेकर तमिलनाडु तक अन्य ट्रफ लाइन गुजर रही है. इसी कारण मध्यप्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है.

मौसम विभाग के मुताबिक़ दो अलग अलग वेदर सिस्टम बनने की वजह से राजधानी भोपाल समेत मध्यप्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश या भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. वहीं कई जिलों में अभी बारिश जारी है. इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, भोपाल, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के अधिकांश जिलों में बारिश होने के आसार अधिक हैं.

इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक़ सोमवार को इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, भोपाल, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के अधिकांश जिलों में बारिश होने के अधिक आसार हैं. रीवा, सागर, जबलपुर एवं शहडोल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर बौछारें पड़ सकती हैं. इस दौरान उमरिया, मंडला, बालाघाट, सिवनी, डिंडोरी, श्योपुरकला, शिवपुरी, बैतूल, बुरहानपुर, राजगढ़, गुना जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है.

मध्यप्रदेश में वेदर का यह मिजाज सोमवार और मंगलवार दोनों दिन ही ऐसा रह सकता है. इधर, केरल में लगातार हो रही बारिश से हालात बेहद गंभीर बने हुए हैं. यहां बाढ़ और भूस्खलन से अब तक कुल 27 लोगों की जान गई है, जबकि 8 लापता हैं.

उत्तराखंड में रेड अलर्ट

उत्तर भारत की बात करें तो मध्यप्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में भी बारिश जारी है. उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग ने सोमवार के लिए रेड अलर्ट और मंगलवार के लिए ऑरेंज जारी किया है.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story