मध्यप्रदेश

MP Weather Update: एमपी के ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में टूटकर बरस रहें बादल, छलक पड़े डैम, ये 4 नदियां उफनाई, बारिश को लेकर यहाँ अलर्ट

MP Weather Update: एमपी के ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में टूटकर बरस रहें बादल, छलक पड़े डैम, ये 4 नदियां उफनाई, बारिश को लेकर यहाँ अलर्ट
x
MP Weather Update: एमपी में लगातार बारिश होने से डैम छलक पड़े तो वहीं 4 नदियां उफान पर हैं।

MP Weather Update: एमपी के ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में इन दिनों बारिश टूटकर हो रही है। जिससे जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। जहाँ कई डैम लबालब हो गए और डैम से पानी छोड़ जा रहा है। तो वहीं प्रदेश की 4 प्रमुख नदियों का पानी खतरे के निशान से उपर बह रहा है।

इन नदियों का बढ़ा जल स्तर

एमपी की जिन प्रमुख नदियों का जल स्तर बढ़ा है उनमें नर्मदा नदी, बेतवा, शिप्रा और तप्ती और सिंधु नदी शामिल है। उक्त नदियों का जल स्तर बारिश होने के साथ ही क्षेत्र के डैम से पानी छोड़े जाने के कारण भी बढ़ रहा है। प्रशासन के द्वारा नदी के आसपास बसे गांवों को खाली कराने के लिए अलर्ट जारी कर दिया है।

एमपी में बारिश के पानी से छलके ये डैम

लगातार बारिश के चलते एमपी के कई डैम लबालब हो गए है और खतरे के निशान से पानी उपर पहुँचने के कारण डैम से पानी छोड़ा जा रहा है। जानकारी के अनुसार शिवपुरी के मोहिनी सागर और मड़ीखेड़ा बांध के गेट खोलने से सिंध नदी में भी जलस्तर बढ़ गया है। रविवार दोपहर भोपाल के कोलार डैम के 4 गेट खोलने पड़े। क्वारी नदी का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है। खंडवा में इंदिरा सागर बांध के 12 गेट खोलने पड़ गए। सीहोर के नसरुल्लांगज और रेहटी में भारी बारिश से निचले इलाकों में पानी भर गया। शिवपुरी में बेतवा में नदी उफना गई।

इसी तरह राजघाट बांध, भदभदा डैम, ओंकारेश्वर बांध और तवा डैम भी लबालब है। इसी तरह खंडवा में इंदिरा सागर के भी 20 में से 12 गेट खोलना पड़ गए। 6 गेट 1 मीटर और 6 गेट आधा मीटर तक खोले गए हैं। इंदिरा सागर डैम का जलस्तर 257.86 है। नर्मदापुरम में तवा डैम के गेट खुलने और ऊपरी हिस्सों में बारिश की वजह से इंदिरा सागर डैम में लगातार पानी भर रहा है। उक्त डैम से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है।

बारिश के यहाँ अलर्ट

मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान भोपाल, नर्मदापुरम संभाग में बारिश जारी रहेगी। ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड, मालवा निमाड़ में जोरदार बारिश के आसार है। रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, देवास, नीमच, मंदसौर, उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, बालाघाट, बैतूल में भी मानसूनी बादल छा गए और अच्छी बारिश के संकेत है, जबकि इंदौर में हल्की बौछारें पड़ सकती हैं।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story