मध्यप्रदेश

MP Weather Update: मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट! भोपाल, इंदौर, रीवा सहित 38 जिले होंगे जलमग्न

mp weather
x

mp weather 

MP Weather Update: मौसम विभाग (weather department) ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि शुक्रवार से लेकर अगले 3 दिनों तक मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होगी.

MP Weather Update: मौसम विभाग (weather department) ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि शुक्रवार से लेकर अगले 3 दिनों तक मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होगी। संभावना जताई जाती है की भोपाल, इंदौर, जबलपुर सहित 38 जिलों में भारी बारिश होगी। कई जिले जलमग्न हो जाएंगे। मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि गरज-चमक के साथ कई स्थानों पर बिजली भी गिर सकती है। इसलिए लोग सावधान रहें तथा भारी बारिश से बचने के हर संभव प्रयास करें। मौसम विभाग की सूचना के बाद संबंधित जिला कलेक्टरों को सूचित करते हुए अलर्ट किया गया है।

इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश के रीवा, सीधी, सतना, सिंगरौली, शहडोल उमरिया, कटनी, पन्ना, सागर,भोपाल, धार, विदिशा, रायसेन, इंदौर, खरगोर, अलीराजपुर, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, मंदसौर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, श्योपुर,अनूपपुर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में भारी बारिश हो सकती है।

यहां होगी हल्की बारिश

साथ ही मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि प्रदेश के बुरहानपुर, अलीराजपुर, धार, इंदौर, आगर-मालवा, नीमच, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, डिंडोरी, नरसिंहपुर, मंडला, बालाघाट, दमोह में हल्की बारिश हो सकती है।

क्या है मौसम विभाग की संभावना

देर से ही सही लेकिन मानसून की बारिश मध्य प्रदेश को धनवान बनाने दस्तक दे चुका है। मौसम विभाग ने कहा है कि जुलाई के महीने में प्रदेश के 38 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश होगी। बारिश का यह दौर 8 और 9 जुलाई को भी जारी रहेगी। इसमें एमपी के 60 प्रतिशत से ज्यादा जिले बारिश के पानी से लबालब हो जाएंगे।

वहीं मौसम विभाग ने बताया है कि पिछले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ में 13, नागदा, भीमपुर में 11, बुरहानपुर में, सैलाना में 10, नरवर में 9, अनुपपुर में 8, अलीराजपुर, भगवानपुरा, धरमपुरी, टप्पा, जावरा, राजपुर में 6 सेमी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने जारी की आम लोगों के लिए एडवाइजरी

मौसम विभाग ने भारी बारिश को देखते हुए आम लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की है। मौसम विभाग ने कहा है कि बारिश के समय अगर आमजन सतर्क होकर व्यवहार करें तो कई बार बाढ़ जैसी विपदा से सरलता से निपटा जा सकता है।

मौसम विभाग ने एडवाइजरी में कहा है कि बारिश के समय ज्यादातर प्रयास यह करें कि सभी लोग घर के अंदर रहे अगर आवश्यक नहीं है तो यात्रा से बचें। कहीं बारिश में फस जाए तो सुरक्षित आश्रय लें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप घर से बाहर हैं तेज बारिश हो रही है और वहां आसपास कोई घर नहीं है तो पेड़ों के नीचे शरण न लें। जल्दी से जल्दी किसी सुरक्षित स्थान में पहुंचने का प्रयास करें।

बारिश के समय इलेक्ट्रिकल या फिर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग न करें और इन्हें चार्जिंग से निकाल दे। तेज वर्षा के दौरान घर के अंदर रहें। खिड़किया और दरवाजे बंद करें। बारिश के दौरान जहरीले सांप तथा बिच्छू से बचने के लिए ध्यानपूर्वक घर से बाहर निकले। अंधेरे में निकलने से बचें।

Next Story