मध्यप्रदेश

MP Weather : रावण के पुतले को पहनाई गई रेनकोट, राम के अग्निबाण से पहले इंद्रदेव की बारिश से भींगे पुतले, दशहरे पर बारिश बनी बाधा

MP Weather : रावण के पुतले को पहनाई गई रेनकोट, राम के अग्निबाण से पहले इंद्रदेव की बारिश से भींगे पुतले, दशहरे पर बारिश बनी बाधा
x
MP Weather News In Hindi : एमपी में सक्रिय मानसून से चलते इस वर्ष दशहरा पर्व में बारिश की खलल पड़ रही है.

MP Weather News : प्रदेश में सक्रिय मानसून से चलते इस वर्ष दशहरा पर्व (Dussehra Festival) में बारिश की खलल पड़ रही है। तो वही दशहरा आयोजन समिति को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा समस्या रावण पुतला दहन करने में आ रही है। क्योंकि राम के अग्नि बाण से पहले इन्द्रदेव की बारिश पुतलों को भिगा रही है।

पुतलों को बचाने का प्रयास

बारिश की वजह से राजधानी भोपाल में रावण के पुतले भीग गए। बांसखेड़ी इलाके में कारीगरों को पुतले बस स्टॉप में रखना पड़े। रावण दहन (Ravan Dahan) के कार्यक्रम स्थलों पर पानी भर गया। जबलपुर में पुतलों को रेनकोट पहनाए गए हैं। दमोह में तो बारिश से पुतला भींग जाने और गिरने के कारण एक दिन पहले ही रावण दहन करना पड़ा। प्रदेश की दूसरे जिलों से भी रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलों के भीगने की खबरें आ रही हैं।

भोपाल में दोपहर से हो रही बारिश

एमपी के राजधानी भोपाल (Bhopal) में बुधवार की दोपहर से बारिश हो रही है। जिससे कई क्षेत्रों में पानी भर गया है। ज्ञात हो कि मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 52 जिलों में बारिश का अलर्ट (Rain Alert) जारी किया है।

बंगाल की खाड़ी से बना हवा का दबाब

बंगाल की खाड़ी से बना सिस्टम ओडिशा से छत्तीसगढ़ होते हुए मध्यप्रदेश तक पहुंचा है। मौसम विभाग ने बुधवार की दोपहर 12 बजे से रात 9 बजे तक अधिकांश इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ इलाकों में तेज बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

9 वर्ष बाद बनी ऐसी स्थित

बताया जाता है कि राजधानी में तकरीबन 9 वर्ष बाद दशहरा पर्व पर ऐसी स्थित बनी है। 2013 में 13 अक्टूबर को दशहरा पड़ा था। उस दिन भोपाल में शाम को बारिश हुई थी।

Next Story