मध्यप्रदेश

MP Weather News: एमपी में पानी ने मचाई तबाही, बाढ़ जैसे हालातों से निपटने एनडीआरएफ-एसडीआरएफ तैनात, इन जिलों में आज रेड अलर्ट

Sanjay Patel
17 Sep 2023 11:39 AM GMT
MP Weather News: एमपी में पानी ने मचाई तबाही, बाढ़ जैसे हालातों से निपटने एनडीआरएफ-एसडीआरएफ तैनात, इन जिलों में आज रेड अलर्ट
x
MP Weather News: मध्यप्रदेश में भारी बारिश अब लोगों के लिए मुसीबत का सबब बनती जा रही है। बारिश ने कई जिलों में तबाही मचाना भी प्रारंभ कर दिया है।

Weather News: मध्यप्रदेश में भारी बारिश अब लोगों के लिए मुसीबत का सबब बनती जा रही है। बारिश ने कई जिलों में तबाही मचाना भी प्रारंभ कर दिया है। कई बस्तियों में जहां जलजमाव हो गया तो वहीं निचली बस्तियों में पानी भर जाने से डूब का खतरा भी मंडराने लगा है। किसी भी आपदा स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। यहां एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीम को तैनात कर दिया गया है। जिससे लोगों के जान माल की सुरक्षा की जा सके।

कई जिलों में बिगड़ने लगे हालात

MP Weather News: एमपी में बीते दो दिनों से बारिश का दौर जारी है। भारी बारिश से कई जिलों में हालात बिगड़ने प्रारंभ हो गए हैं। निचली बस्तियों में पानी भरने के साथ ही कच्चे घरों के जमीदोज होने की खबरें भी प्रकाश में आ रही हैं। एमपी के इंदौर, उज्जैन, अलीराजपुर, बुरहानपुर, खरगोन समेत कई जिलों में बारिश से जलभराव हो गया है। यहां बाढ़ जैसे हालात निर्मित हो गए हैं। मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किए गए लोगों की सुरक्षा और हालात पर काबू पाने के लिए प्रशासन ने एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी हैं जिसे किसी भी हालात से निपटने के लिए तैयार हैं।

इन जिलों में बारिश का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि आज भी कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। प्रदेश के कई जिलों में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा ऑरेंज और यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक 17 सितम्बर को बुरहानपुर, हरदा, मंदसौर, झाबुआ, अलीराजपुर, खरगोन, देवास, उज्जैन, रतलाम, इंदौर, धार, बड़वानी और खंडवा में अप्रत्याशित बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

यहां ऑरेंज व यलो अलर्ट

एमपी के कई जिलों में मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे के लिए ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। आगर मालवा, शाजापुर, बैतूल, नर्मदापुरम, सीहोर और नीमच में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि रायसेन, भोपाल, राजगढ़, दतिया, भिंड, शिवपुरी और मुरैना में यलो अलर्ट जारी किया गया है। यहां आज कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

बाढ़ से निपटने टीमें तैनात

मध्यप्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश अब तबाही बरपाने लगी है। कई निचले इलाके पानी में जलमग्न होने की खबरें हैं। ऐसे में लोगों को घर से बेघर होना पड़ा। उनके सामने अब खाने-पीने का संकट भी उत्पन्न हो गया है। एमपी के इंदौर, उज्जैन, बुरहानपुर, अलीराजपुर, खरगोन, बड़वानी और धार जिले में बाढ़ जैसे हालात निर्मित हो गए हैं। ऐसे में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन द्वारा एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दिया है। यह टीमें जिला प्रशासन भोपाल के सतत संपर्क में हैं। टीमों को अतिवृष्टि और नर्मदा नदी के बढ़ते जल स्तर के कारण फंसे हुए लोगों को तुरंत रेस्क्यू करने के निर्देश दिए गए हैं।

Next Story