मध्यप्रदेश

MP Weather News: भोपाल में मानसून की जोरदार दस्तक, प्रदेश के कई स्थानों में मौसम का कहर

MP Weather News: भोपाल में मानसून की जोरदार दस्तक, प्रदेश के कई स्थानों में मौसम का कहर
x
MP Bhopal News: एमपी की राजधानी भोपाल में मानसून ने दी जोरदार दस्तक.

MP Bhopal News: मानसून को लेकर मौसम विशेषज्ञों के द्वारा की गई भविष्यवाणी सही साबित हुई और सोमवार की दोपहर बाद एमपी की राजधानी भोपाल में मानसून की जोरदर एन्ट्री हुई हैं। लगभग तीन बजे भोपाल में बादल छा गए और देखते-ही-देखते झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया। तो वही मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे मे राजधानी सहित आसपास के कई इलाकों में गरज चमक के साथ तेज बारिश हो सकती है।

एक दिन पहले पहुंचा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार भोपाल में मानसूनी बारिश 21 एवं 22 जून से होती है, लेकिल इस वर्ष निर्धारित समय से एक दिन पहले मानसून भोपाल में पहुंचा हैं। बताया जाता है कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी की सक्रियता लगातार बनी रहने के कारण भोपाल में 1 दिन पहले ही मानसून की इंट्री हुई है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि प्रदेश के कई हिस्सों में मानसून सक्रिय हो गया है। तो वही अगले 2 दिनों के अंदर मानसून पूरे प्रदेश को कवर कर लेगा।

जाने प्रदेश के अन्य जिलों में मौसम का हाल

रविवार रात शिवपुरी जिले में करैरा के अटा गांव में भारी बारिश हुई। इस दौरान बिजली गिरने से 20 भेड़ों की मौत हो गई। 10 से ज्यादा भेड़ घायल हो गई हैं।

सीप नदी उफनाने से श्योपुर-शिवपुरी हाईवे मार्ग कई घंटो तक बंद रहा।

छिंदवाड़ा में रविवार की रात हुई बारिश से नाले उफना गए।

राजगढ़ में बिजली गिरने से चार साल के बच्चे की मौत हो गई। मासूम अपने माता-पिता के साथ बाइक से जा रहा था। अचानक बारिश होने से वह माता-पिता के साथ पेड़ के नीचे खड़ा हो गया। बिजली गिरने से मासूम की मौत हो गई, जबकि माता-पिता झुलस गए। घटना राजगढ़ के सुठालिया थाना क्षेत्र के अमरगढ़ की है।

भोपाल में हुई मानसून की बारिश लोगो के लिए आफत भी बनी। कई जगह जल भराव हुआ तो बैरागढ़ में चल रहे नाले के निर्माण की दीवार गिरने से दो मजदूर उसमें दब गए है। बचाव व राहत कार्य किया जा रहा है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, खंडवा, बैतूल, खरगोन, झाबुआ, रतलाम, डिंडोरी, अनूपपुर, मंडला, राजगढ़, नीमच और मंदसौर में सोमवार सुबह तक तेज हवाओं के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। भोपाल, इंदौर, शहडोल, सागर, जबलपुर, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल, रीवा और उज्जैल संभागों में कहीं-कहीं गरज-चमक और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

Next Story