मध्यप्रदेश

MP Weather News: बघेलखंड और बुंदेलखंड सहित 15 जिलों में रुकी बारिश, रीवा-सतना के हालत खराब, एमपी के 60 प्रतिशत क्षेत्र जलमग्न

MP weather report
x
MP Weather News: एमपी में 60 प्रतिशत क्षेत्रों आफत बनी वर्षा तो बघेलखंड और बुंदेलखंड सूखा।

MP Weather News Update: वर्षा काल का समय लगभग ड़ेढ माह का सामाप्त हो रहा है। लेकिन अभी भी एमपी के बघेलखंड और बुंदेलखंड पानी के लिए तरस रहे हैं यानि की गुजरात, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश से सटे जिले बारिश के लिए तरस रहे हैं, जिसमें से टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, सीधी और सिंगरौली में बहुत कम पानी गिरा है। ग्वालियर-चंबल में भिंड और दतिया में भी चिंता की लकीरें खिंच गई हैं।

ऐसा नही कि एमपी में बारिश नही हो रही है बल्कि प्रदेश के 60 प्रतिशत भागों में घनघोर पानी बरसने के कारण यहाँ का जन-जीवन काफी खराब हो गया है। घरों में पानी घुस जाने से लोग घर छोड़कर पलायन हो रहे है।

15 जिले सूखे

प्रदेश के 15 जिलों में बारिश के मौसम की शुरूआत ही सूखे से हुई। झाबुआ, अलीराजपुर, भिंड, दतिया, टीकमगढ़, निवाड़ी, छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, उमरिया, कटनी और डिंडौरी में सबसे कम बारिश हुई है। सीधी और रीवा के हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। यहां अब तक कोटे की 60 प्रतिशत से कम बारिश हुई है।

इन क्षेत्रों में घनघोर बारिश

मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि गुजरात, छत्तीसगढ़ और यूपी से लगे हुए जिलों में मानसून अभी तक ज्यादा सक्रिय नहीं हो पा रहा। इस कारण यह हालात बने हैं। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के कारण इंदौर, उज्जैन, खंडवा, रतलाम, बैतूल, खंडवा, रायसेन, देवास, हरदा, भोपाल, नर्मदापुरम, विदिशा, सीहोर, गुना और राजगढ़ में ज्यादा बारिश हो रही है। अभी भी इन्हीं जिलों में अगले एक सप्ताह तक बारिश के आसार हैं।

एक सप्ताह बाद बारिश की उम्मीद

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में ग्वालियर-चंबल, बघेलखंड और बुंदेलखंड में अच्छी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की मानें, तो 22 जुलाई से 28 जुलाई तक ग्वालियर-चंबल में सबसे ज्यादा बारिश होगी। तीसरे सप्ताह में 29 जुलाई से 4 अगस्त तक गुजरात से लगे इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है।

Next Story