मध्यप्रदेश

MP Weather: एमपी का फिर चढ़ा पारा, मानसून अटकने से बड़ी गर्मी

MP Weather News
x
Madhya Pradesh Weather News: मध्य प्रदेश में एक बार फिर भीषण गर्मी से आम जन परेशान।

MP Weather News: एमपी में एक बार फिर तपिश शुरू हो गई और कई जिलों में पारा 46 डिग्री के पार पहुंच गया है। जिसके चलते लोगो को झुलसाने वाली धूप का सामना करना पड़ रहा है। सुबह से ही धूप की तेज किरणे पड़ने लगती है तो वही दोपहर के समय मानों आग उगल रही हो। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि फिलहाल गर्मी से राहत नही मिलने वाली है और लोगो को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

अटक गया मानसून

खबरों के अनुसार मानसून का केरल और कर्नाटक में अटकने के कारण प्री-मानसून की गतिविधियां थम गई हैं। जिससे नमी नहीं आ पा रही है और गर्मी तेज बढ़ गई है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है अभी 10 दिनों तक नौतपा से ज्यादा तेज गर्मी का सामना लोगो को करना पड़ेगा।

46 डिग्री पहुचा पारा

शनिवार को मध्यप्रदेश के ग्वालियर और नौगांव सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां पर पारा 46 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा चला गया। नौगांव में 46.5 डिग्री और ग्वालियर में 46.2 डिग्री सेल्सियस रहा। भोपाल में 42.7, इंदौर में 40.6 और जबलपुर में 43.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक अभी 10 दिन तक बारिश के आसार नहीं हैं। अगले चार दिन तक भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, चंबल और बुंदेलखंड में पारा और ऊपर जाएगा। अभी कहीं-कहीं बादल हैं, लेकिन नमी नहीं मिलने से बारिश नहीं हो रही है।

16 जून तक बारिश की संभावना

वैज्ञानिक के अनुसार मानसून अभी कर्नाटक के दक्षिणी हिस्से में है, लेकिन यह आगे नहीं बढ़ रहा बल्कि स्थिर हो गया है। संभावना है कि अब यह 16 जून तक ही एक्टिव होकर मध्यप्रदेश पहुंच सकता है। इसके बाद ही कुछ राहत मिलेगी।

लू का अलर्ट

एमपी के ग्वालियर, चंबल, भिंड, दतिया, शिवपुरी, छतरपुर, खजुराहो और निवाड़ी में हीट वेव चल रही है। यहां अगले दो दिन लू चलेगी। प्रदेश भर में चार दिन तक अधिकतम तापमान 45 से 46 डिग्री के आसपास रह सकता है। करीब 4 दिन बाद तापमान तो कम होगा, लेकिन गर्मी से राहत नहीं मिलेगी।

Next Story