मध्यप्रदेश

MP Weather Forecast: मौसम में आएगा फिर बदलाव, बारिश के साथ ओले की संभावना, छा सकता है कोहरा

MP Weather Forecast: मौसम में आएगा फिर बदलाव, बारिश के साथ ओले की संभावना, छा सकता है कोहरा
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मौसम (Weather) में आएगा बदलाव

MP Weather: पाकिस्तान से आ रही नमी वाली हवाओं के चलते तापमान अचानक बढ़ गया। तो वही एक बार फिर मौसम में बदलाव की संभावना जताई जा रही है। दरअसल 24 घंटे में एक तीव्र आवृति वाला पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में पहुच सकता है।

जिसके प्रभाव से 26 दिसंबर को देर शाम बादल छाने और 27 दिसंबर से मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कई क्षेत्रों में बारिश के आसार हैं। वही तापमान में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। इतना ही नही आगामी दिनों शहडोल संभाग (Shahdol Division) के जिलों में कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं।

पहाड़ों में होगी बर्फवारी, कोहरे के भी आसार

मौसम विभाग के अनुसार 26 दिसंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत की तरफ बढ़ने से पहाड़ों पर बर्फबारी होगी। तो वही इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, चंबल और उज्जैन संभागों में बारिश गिरने की भी संभावना है।

बदले मौसम के चलते नमी बढ़ने से कोहरा छाएगा और रविवार के बाद तीन दिन तक हल्की बारिश होगी। दतिया, भिंड, शिवपुरी, श्योपुर में बारिश के साथ ओलों की बौछार हो सकती है। ग्वालियर, मुरैना में बारिश होगी।

तापमान पर एक नजर

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में रीवा, ग्वालियर, खजुराहो और नौगांव में सबसे न्यूनतम पारा 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। भोपाल में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री के नीचे आ गया। पचमढ़ी में रात का पारा 8 डिग्री चढ़कर 12 पर पहुंच गया। होशंगाबाद और इंदौर में पारा 12 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चले गए हैं।

देश के मौसम पर एक नजर

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक 26 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर के अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के कुछ हिस्सों, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश हो सकती है।

27 दिसंबर को पूर्वी यूपी, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूरे राजस्थान, ओडिशा और विदर्भ के कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश या बूंदाबादी हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में अगले तीन-चार दिनों तक बारिश और हिमपात होने की संभावना है।

Next Story