मध्यप्रदेश

अगले कुछ दिन एमपी के लिए भारी, फिर बन रहे कई वेदर सिस्टम, इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

Mandous Cyclone Update
x
Madhya Pradesh Weather Forecast: एमपी के कई संभागो के जिलों में रुक-रुककर बारिश होने का सिलसिला जारी है। कई इलाको में तेज़ बारिश भी हो रही है।

Madhya Pradesh Weather Forecast: एमपी के कई संभागो के जिलों में रुक-रुककर बारिश होने का सिलसिला जारी है। कई इलाको में तेज़ बारिश भी हो रही है। एमपी के छिंदवाड़ा बेल्ट में रविवार सुबह से दोपहर तक झमाझम बारिश हुई। मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में इस तरह का मौसम बंगाल की खाड़ी (Bay Of Bengal) एवं अरब सागर (Arabian Sea) से आ रही नमी की वजह से हो रही है।

मौसम विभाग (MP Weather Department) के अधिकारीयों का मानना है कि छह सितंबर को बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बनने के आसार है। इस सिस्टम के असर से एमपी में वर्षा की गतिविधियों में तेजी आएगी। यानी एक बार फिर एमपी के कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना बन रही है। वर्तमान में मानसून ट्रफ (monsoon trough) हिमालय से गोरखपुर होकर नागालैंड तक बना हुआ है, इसी तरह अरब सागर के पास ऊपरी भाग पर एक चक्रवात एक्टिव (cyclone active) है।

इन जिलों में अलर्ट जारी

मौसम विभाग का पूर्वानुमान (MP Weather Forecast) के अनुसार एमपी के शहडोल, जबलपुर, नर्मदापुरम संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर, रीवा, सागर, भोपाल, इंदौर एवं उज्जैन संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इन इलाको में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी (Yellow Alert) किया है।

इसी के साथ ही मौसम विभाग ने नर्मदापुरम संभाग के जिलों में तथा अनूपपुर, जबलपुर, सागर, रायसेन, विदिशा, खंडवा, झाबुआ, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना बिजली गिरने की आशंका भी बनी हुई है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story