मध्यप्रदेश

'साइक्लोन मैंडूस' का असर एमपी में भी, अगले 24 घंटो में इन 10 जिलों में बारिश के आसार, किसान रहें सतर्क खुले में न छोड़े अनाज

Weather Forecast HOLI 2023
x

Weather Forecast HOLI 2023

MP Weather Forecast: एमपी में फिर एक बार मौसम ने करवट बदल ली है। बता दें की कई जिलों के मौसम में बदलाव आये हैं।

MP Weather Forecast: एमपी में फिर एक बार मौसम ने करवट बदल ली है। बता दें की कई जिलों के मौसम में बदलाव आये हैं। मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के बैतूल, खंडवा, छिंदवाड़ा, इंदौर, खरगोन जिलों गुरुवार अलसुबह से हल्की बूंदा बांदी हो रही है। मौसम जानकारों का कहना है की बे ऑफ़ बंगाल में बने साइक्लोन मैंडूस के असर से इंदौर संभाग के अलावा हरदा और बैतूल में अगले 24 घंटे में बूंदाबांदी होने के आसार हैं।

एक्टिव है 'साइक्लोन मैंडूस'

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अरब सागर के पूर्वी मध्य हिस्से में मैंडूस एक्टिव है। बताया गया है की दक्षिण पूर्वी और दक्षिण पश्चिमी के साथ बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही थी। अब अरब सागर से भी नमी मिल रही है। इसके चलते भोपाल, इंदौर, खंडवा, नर्मदापुरम, शहडोल, सागर के नवीबाग, दमोह, बैतूल और छिंदवाड़ा में बारिश ज्यादा हुई।

इन इलाकों में 5 से 6 डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की गई। पिछले 24 घंटे में बड़वानी, शाजापुर, रायसेन, सागर, सीहोर और उज्जैन जिले के कई हिस्सों में हल्की बौछार पड़ी। सूरज नहीं निकलने से दिन का तापमान रात के पारे के लगभग बराबर आ गया है। मौसम विभाग के अनुसार 16 और 17 दिसंबर को रात के तापमान में तेजी से गिरावट आने लगेगी। बताया जा रहा है की इस दौरान ठंड का असर बढ़ जाएगा।

इन इलाको में होगी बारिश

इंदौर, इंदौर संभाग के धार, झाबुआ, अलीराजपुर, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, खंडवा के अलावा हरदा और बैतूल में हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं। प्रदेश के कई इलाको में बादल छाए हुए हैं। जिसके चलते रात का तापमान बढ़ गया है। बता दें की भोपाल में रात का तापमान 16 डिग्री के पार पहुंच चुका है। तो इसकी के साथ इंदौर में 18, ग्वालियर में 10 और जबलपुर में पारा 14 डिग्री सेल्सियस के पार है। इनके अलावा सिवनी, बैतूल, नर्मदापुरम में 17 से 19 डिग्री के बीच तापमान चल रहा है। प्रदेश के कई जिलों में दिन और रात के तापमान लगभग करीब आ गए हैं। हालांकि, एक-दो दिन में बादल छटने के बाद मौसम बदलेगा और ठंड का असर बढ़ जाएगा।

22 दिसंबर को मौसम की फिर फिजा बदलेगी

मौसम विभाग ने जानकारी दी की 18-19 दिसंबर के बाद फिर भी मौसम बदला होगा। कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है। इससे एक बार फिर से तापमान में बढ़ोतरी होगी। हालांकि, अब ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं होगा। दिसंबर के अंत तक अच्छी ठंड का एहसास होने लगेगा।

किसान हो जाएं सतर्क

इस समय प्रदेश के किसानो को सतर्क रहने की जरूरत है। क्योंकि प्रदेश में धन उपार्जन की प्रक्रिया चल रही है। पिछले दिनों हलकी बारिश के चलते प्रदेश के कुछ जिलों में किसानो के कई टन अनाज गीला होगया था। जिससे किसानो को नुकसान का सामना करना पड़ा है। इस लिए किसान सतर्क रहें और अपना अनाज सुरक्षित जगह पर भंडारित करें।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story