मध्यप्रदेश

एमपी में भारी बारिश को लेकर 40 जिलों में अलर्ट जारी, 15 अगस्त तक इन इलाको में जमकर बरसेंगे बदरा

Rewa MP News
x
MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में अगस्त महीने की शुरुआत से लगातार बारिश का दौर जारी है।

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में अगस्त महीने की शुरुआत से लगातार बारिश का दौर जारी है। एमपी के राजधानी भोपाल (Bhopal) में बीते 30 घंटे से लगातार झमाझम बारिश हो रही है। लगातार बारिश के चलते शहर के कई निचले इलाकों में पानी भरने से लोग परेशान हैं। यही हाल प्रदेश के दर्जनों जिलों के हैं। भारी बारिश के चलते प्रदेश के कई हिस्सों में हाहाकार मचा हुआ है। जिसके चलते आम जन परेशान हैं।

लबालब भरें डैम, नदियां उफान पर

मूसलाधार बारिश के चलते राजधानी भोपाल (Bhopal) के डैम लबालब भर गए हैं। जानकारी के अनुसार बुधवार को केरवा डैम और बड़ा तालाब का जलस्तर बढ़ने के बाद भदभदा डैम के गेटों को खोला गया है। भारी बारिश के चलते प्रदेश में नदियां उफान पर हैं। जानकारी के अनुसा देवास में काली सिंध नदी उफान पर है, तो वहीं हरदा में माचक, अजनाल, मटकुल, स्यानी और नर्मदा सहित कई नदियों डेंजर जोन के ऊपर बह रहीं हैं।

इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

MP Orange Alert: मौसम विभाग ने जानकारी दी कि गुरुवार को बड़वानी, खरगौन, बैतूल, मंडला, नर्मदापुरम, धार, झाबुआ, खंडवा, अलीराजपुर, हरदा, अनूपपुर जिलों में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है।

इन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी

MP Yellow Alert: मौसम विभाग ने भोपाल, रायसेन, शहडोल, सागर, दमोह, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, सिवनी, बालाघाट, डिंडौरी, उमरिया, सिंगरौली, रीवा, सतना,इंदौर, मंदसौर, जबलपुर, रतलाम, नीमच, उज्जैन, आगर-मालवा, राजगढ़, सीधी, कटनी, देवास, शाजापुर, सीहोर, विदिशा जिलों में भी भारी बारिश के आसार जताये हैं।

यहां जमकर बरसेंगे बदरा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मौसम विभाग (MP Weather Department) ने भी बंगाल की खाड़ी में विकसित हो रही नई मौसम सिस्टम के प्रभाव से ग्वालियर सहित इसके अंचल में 13 से 15 अगस्त तक झमाझम बारिश की उम्मीद जताई है। इसी बीच मौसम विभाग अगले 24 घंटे के दौरान भी ग्वालियर के आस पास के इलाको में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार जतायें हैं।मौसम विशेष्यज्ञों ने जानकारी दी कि इस वक्त पूर्वी मध्यप्रदेश (East Madhya Pradesh) और सौराष्ट्र (Saurashtra) में लो प्रेशर एरिया (Low Pressure Area) एक्टिव हैं।

बताया जा रहा है कि इन मौसम सिस्टम (Weather System) के प्रभाव से ग्वालियर-चंबल अंचल में अगले 24 घंटे के दौरान कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 13 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र (Low Pressure Area) बनेगा। बताया जा रहा है कि इसके प्रभाव से यहां 13 से 15 अगस्त तक झमाझम बारिश होने की संभावना है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story