मध्यप्रदेश

MP Weather: एमपी में कोल्ड-डे, अभी सताएगी सर्दी, पचमढ़ी में पारा पहुचा 2.4 डिग्री

MP Weather
x
एमपी में ठंड से लोगो को अभी राहत नही मिलती नजर आ रही है.

एमपी। बारिश होने के बाद एक बार फिर एमपी में सर्दी का सितम शुरू हो गया है और लोगो को गलन भरी ठंड का सामना करना पड़ रहा है। ठंड का असर इतना ज्यादा है कि दिन की धूंप में भी लोगो को ठंड से राहत नही मिल रही और धूंप का असर कंम होते ही गलन भरी ठंड से हर कोई परेशान रहा।

बर्फीली हवाओं से बढ़ी ठंड

मौसम के जानकारों का कहना है कि उत्तर-भारत में हुई बर्फबारी एवं चल रही बर्फीली हवाओं का असर एमपी में भी पड़ रहा है। जिसके मध्यप्रदेश में ठंड जोर पकड़ चुकी है। शीतलहर कंपकंपी छुड़ा रही है। दिन का पारा सामान्य से 6 से 8 डिग्री नीचे आ गया है। रात का पारा भी सामान्य से औसतन 5 डिग्री से नीचे चल रहा है।

पचमढ़ी सबसे ठंडा रहा। यहां रात का पारा 2.4 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। प्रदेश के लगभग हर हिस्से में तापमान इकाई के अंक पर आ गया है। भोपाल और ग्वालियर में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री से नीचे रहा। इंदौर और जबलपुर में भी पारा 8 डिग्री सेल्सियस से कम रिकॉर्ड किया गया।

अभी सताएगी सर्दी

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मौसम में इसी तरह की ठंडक बनी रहेगी। धूप तो निकलेगी, लेकिन सर्द हवाएं परेशान करेंगी। मौसम विभाग ने ठंड को लेकर अलर्ट भी जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि अधिक समय तक ठंड के सीधे संपर्क में नहीं रहें। गर्म कपड़े पहनकर ही घर से बाहर निकलें।

यहां रहा कोल्ड-डे

सागर, शहडोल, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, भोपाल, रायसेन, सीहोर और सीधी जिलों में दो दिन कोल्ड-डे रहेंगे। ग्वालियर, छतरपुर, टीकमगढ़ और भिंड में घना कोहरा रह सकता है।

यहां तीव्र शीतलहर

सागर, सिवनी, रीवा, बालाघाट, जबलपुर, उमरिया, बैतूल, भोपाल, धार, इंदौर, खंडवा, खरगोन और गुना में अगले 2 दिन तीव्र शीतलहर रहेगी।

अलाव बना सहारा

गलन भरी ठंड से बचने के लिए लोग शाम ढ़लते ही अलाव का सहारा ले रहे है। तो शाम होते ही लोग अपने घरों में दुबक जाते है। दरअसल अतितीव्र गलन भरी ठंड अब धीरे-धीरे अतिम पड़ाव की ओर पहुचने लगी है। यह ठंड रात ही नही बल्कि दिन में भी लोगो को परेशान करती है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह के ठंड का सामना अभी लोगो को करना पड़ेगा।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story