मध्यप्रदेश

MP Weather Alert! प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना, 6 दिशाओं से बना हुआ है दबाव

MP Weather Forecast
x
Mausam Ki Jankari Madhya Pradesh: 6 दिशाओं से बन रहे दवाओं के चलते प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावनाएं हैं।

MP Weather News: एक ओर जहां प्रदेश का किसान धान की कटाई कर रबी की फसलों की बोनी करने की तैयारी में है। वहीं मौसम विभाग ने दवा किया है कि आने वाले दिनों में प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की सम्भावना है। ऐसे में मौसम विशेषज्ञ कह रहे हैं कि किसान मौसम के देखते हुए अपनी खेती की तैयारी करें। इस समय जो किसान बोने की तैयारी में हैं वह सावधानी पूर्वक बोनी करें। अगर आवश्यक न हो तो बोनी में जल्दबाजी न करें।

क्या कह रहा मौसम विभाग

जानकारी के अनुसार मौसम विभाग का कहना है कि 6 दिशाओं से उठ रहे बादलों की वजह से माना जा रहा है कि बुधवार से लेकर दो से तीन दिनों में प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो सकती है। प्रदेश के 9 जिलों में बादल छाए हुए हैं। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से उठे बादल प्रदेश में प्रवेश कर चुके हैं।

इन जिलों में बारिश की सम्भावना

बादलों का प्रदेश की ओर बढ़ता हुआ रुख बारिश की सम्भावना की ओर इसारा कर रहा है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि प्रदेश के होशंगाबाद, जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, मंडला, सिवनी, बालाघाट, छिंदवाड़ा एवं डिंडौरी जिलों में बारिश हो सकती है।

इन जिलो में अरब सागर एवं बंगाल की खाड़ी की तरफ से आने वाले बादल बुधवार तक छा जायेंगें। ऐसे में कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है।

कुछ इस तरह है मौसम में परिवर्तन

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मौसम में हुआ परिवर्तन कुछ इस तरह दिखाई दे रहा है। जिसमें बंगाल की खाड़ी तथा अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। तो वहीं एक अन्य ट्रफ अरब सागर से दक्षिणी कोंकण तक बना हुआ है।

वहीं पश्चिमी विक्षोभ की वजह से गुरुवार को उत्तर भारत में बादलों का असर दिखने लगेगा। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार इस सप्ताह बारिश की सम्भावना बन रही है।

किसानो को सतर्क रहने की सलाह

मौसम विभाग किसानों को सतर्क रह कर किसानी का कार्य करने की सलाह दे रहा है। कहा गया है कि किसान अगर जल्दी ही बोनी करने जा रहे हैं तो वह हो सके तो कुछ समय के लिए रूकें। क्योंकि अगर बोनी के तुरंत बाद बारिश होगी तो बीज जर्मिनेशन में काफी अंतर आ सकता है। कई बार तो खेत में बोया बीज का एक दान भी नहीं निकल पाता।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story