मध्यप्रदेश

MP Vridha Pension Yojana: बुजुर्गो को हर महीने मिलेंगे ₹1000

MP Vridha Pension Yojana
x

MP Vridha Pension Yojana

Madhya Pradesh Vridha Pension Yojana: शिवराज सरकार द्वारा वृद्धो को 600 रूपए की हर महीने पेंशन दी गई थी. जिसमे अब 70 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

Madhya Pradesh Vridha Pension Yojana | MP Vridha Pension Yojana: मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा वृद्धजनों का पालन और आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए समय-समय पर योजनाओ की शुरुआत

की जा रही है. शिवराज सरकार द्वारा एक ऐसी भी योजना है. जिसे मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है और इसे वृद्धा पेंशन योजना मध्यप्रदेश (Vridha Pension Yojana In MP) के नाम से जाना जाता है. शिवराज सरकार द्वारा वृद्धो को 600 रूपए की हर महीने पेंशन दी गई थी. जिसमे अब 70 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. यानि की अब बुजुर्गो को हर महीने 1000 रूपए दिए जायेंगे. यदि आप भी MP Vridha Pension Yojana Online Registration करना चाहते है तो हम आपको पूरी प्रोसेस बताने जा रहे है.

Madhya Pradesh Vridha Pension Yojana Kya Hai | MP Vridha Pension Yojana Kya Hai

Vridha Pension Yojana 2023 के अंतर्गत मध्यप्रदेश के सभी वृद्धि नागरिकों को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा पेंशन प्रदान की जाएगी. वृद्धा पेंशन योजना मध्यप्रदेश के माध्यम से 35 लाख से भी अधिक लोगों को लाभ मिलेगा. इस योजना के माध्यम से वृद्ध लोगों की आर्थिक सहायता की जाएगी.

Madhya Pradesh Vridha Pension Yojana Eligibility | MP Vridha Pension Yojana Eligibility

जिन लोगों की आयु 60 वर्ष से अधिक है, वे एमपी वृद्धा पेंशन योजना 2022 के लिए सक्षम होंगे.

-वृद्ध व्यक्ति बीपीएल श्रेणी से संबंधित होना चाहिए और उनके पास बीपीएल कार्ड होना चाहिए.

-व्यक्ति के पास कोई तिपहिया या चौपहिया वाहन है, तो वे मध्य प्रदेश वृद्ध पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के लिए अपात्र हो जाएंगे.

-मप्र वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए, व्यक्ति मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए, अन्य राज्य के लोग योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं.

-यदि वृद्ध नागरिक सरकारी सेवा में हैं, तो वे इस योजना को लागू नहीं कर पाएंगे.

-यदि आप अन्य पेंशन योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं तो आप मप्र वृद्धावस्था पेंशन योजना के पात्र हो सकेंगे.

Madhya Pradesh Vridha Pension Yojana Documents | MP Vridha Pension Yojana Documents

आधार कार्ड

आवासीय प्रमाण पत्र

बीपीएल कार्ड

राशन पत्रिका

वोटर आई कार्ड

आय प्रमाण पत्र

पास पोर्ट साइज फोटो

बैंक पासबुक विवरण

मोबाइल नंबर

Madhya Pradesh BVridha Pension Yojana Online Apply || MP Vridha Pension Yojana Online Apply || Madhya Pradesh Vridha Pension Yojana 2023 How to Apply Online

1.ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सामाजिक सुरक्षा पेंशन पोर्टल मध्य प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

2.जिसके बाद होम पेज में आपको पेंशन योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन का विकल्प दिखाई देगा और आप उस पर क्लिक करें.

3.फिर अगले पेज में आपको अपना जिला, स्थानीय निकाय और समग्र आईडी जैसी जानकारी दर्ज भरनी होगी.बता दें कि सारी जानकारी देने के बाद आपको पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

4.अगले पेज में आपको आवेदन पत्र दिखाई देगा, यहां आप आवेदन पत्र में जिला, तहसील, निवासी, आवेदक का नाम, लिंग, पिता का नाम, पता जैसी जानकारी भी दर्ज करें.

5. इसके बाद आप अपना पासपोर्ट साइज फोटो भी अपलोड करें.

6. सभी विवरण भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें.

7.जिसके बाद अब आपको registration number प्राप्त होगी और जिसके माध्यम से वे आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Next Story