मध्यप्रदेश

एमपी में ग्रामीणों ने भैंस को सौंपा ज्ञापन, थाली और बीन भी बजाया, यह है मामला

Sanjay Patel
12 Sep 2023 11:00 AM GMT
एमपी में ग्रामीणों ने भैंस को सौंपा ज्ञापन, थाली और बीन भी बजाया, यह है मामला
x
MP News: मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में ग्रामीणों ने भैंस को ज्ञापन सौंपा। मामला ग्राम पंचायत मोहन्द्रा के अंतर्गत आने वाले रानीपुरा गांव का है। यह पक्की सड़क नहीं होने से ग्रामीण काफी परेशान हैं।

मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में ग्रामीणों ने भैंस को ज्ञापन सौंपा। मामला ग्राम पंचायत मोहन्द्रा के अंतर्गत आने वाले रानीपुरा गांव का है। यह पक्की सड़क नहीं होने से ग्रामीण काफी परेशान हैं। बारिश के दिनों में समूचा मार्ग कीचड़युक्त दलदल में तब्दील हो जाता है। ग्रामीण पिछले कई वर्षों से मार्ग बनवाने की मांग करते आ रहे हैं किंतु उनकी समस्या का निराकरण नहीं हुआ। ऐसे में ग्रामीणों ने भैंस को अपना मांग पत्र दिया है।

ग्रामीणों ने किया अनोखा विरोध

पन्ना जिले के रानीपुरा गांव में अनोखा विरोध प्रदर्शन किया गया। सड़क नहीं बनने से ग्रामीण परेशान हैं। ऐसे में उन्होंने न तो जनप्रतिनिधियों और न ही प्रशासनिक अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा। ग्रामीणों का कहना था कि वह इन्हें कई बार मार्ग बनवाने के लिए ज्ञापन सौंप चुके हैं किंतु उनकी मांग पूरी नहीं हो सकी है। रानीपुरा निवासी पुखराज यादव ने बताया कि मुख्य सड़क से करीब डेढ़ किलोमीटर अंदर बसे हमारे गांव के लोग पिछले कई सालों से इस मार्ग को पक्का बनवाने की मांग कर रहे हैं। बरसात के दिनों में यहां सर्वाधिक परेशानी होती है। वहीं गर्मी के मौसम में सड़क से धूल का गुबार उड़ता है। ऐसे में सर्वाधिक परेशानी महिलाओं, बुजुर्गों और स्कूली बच्चों को बरसात के दिनों में करनी पड़ती है।

भैंस को दिया मांग पत्र

रानीपुरा गांव के ग्रामीण गांव के बाहर एकत्रित हुए और भैंस को अपना मांग पत्र दिया। इस दौरान उन्होंने थाली, सीटी, शंख बजाकर भी प्रदर्शन किया। ग्रामीणों का कहना था कि सड़क बनवाने के लिए वह आवेदन देते-देते परेशान हो गए हैं। उन्हें केवल आश्वासन के सिवाय कुछ हासिल नहीं हुआ। ऐसे लगता है जैसे हम लोगों की मांग को ठीक उसी तरह अनसुना किया जा रहा है जैसे भैंस के सामने कोई कुछ भी करता रहे कोई फर्क नहीं पड़ता। जबकि मार्ग बनवाने को लेकर कई बार ग्रामीणों को आश्वासन भी दिया जा चुका है। स्थानीय लोग अपनी मांग के पूरा न होने पर बेहद ही निराश हैं। साल भर पूर्व इसी गांव के लोगों ने सड़क पर धान रोपकर भी प्रदर्शन किया था।

Next Story