मध्यप्रदेश

MP Update: अब एमपी के लोगो को घर बैठे मिलेगी ये सुविधा, सरकार ने दिया अपडेट

MP News
x
MP Update: अब एमपी के लोगो को घर बैठे मिलेगी ये सुविधा, सरकार ने दिया अपडेट! Now the people of MP will get this facility sitting at home, the government has updated

State Government: स्वास्थ सुविधाओं को लेकर राज्य शासन लगातार काम कर रही है। जिससे लोगो को सरलता के साथ समय पर ईलाज मिल सकें। इसके लिए एमपी में नवीन योजना की शुरूआत सरकार ने की है। जिसका लाभ सीधे जन मानस को मिलेगा।

वैद्य आपके द्वार है

राज्य सरकार (State Government) नवीन योजना को वैद्य आपके द्वार है योजना के तहत तैयार किया है। इस के लिए आयुष क्योर ऐप को विकसित किया जा रहा है। इस ऐप के माध्यम से जन सामान्य को घर बैठे ही निशुल्क लाइव वीडियो कॉल पर चिकित्सा परामर्श लेने की सुविधा मिलेगी। लोग घर पर बैठे निशुल्क लाइव वीडियो कॉल कर आयुष चिकित्सा विशेषज्ञ से परामर्श ले सकेंगे।

40 हजार लोग इससे जुड़े

जानकारी के तहत ऐप के माध्यम से नागरिक अपना रजिस्ट्रेशन कराकर सुविधानुसार आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति या फिर यूनानी और होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति का चयन कर सकते हैं। अब तक 40 हजार लोगों द्वारा इसका लाभ लिया जा रहा है।

औषधीय पौधों का वितरण

औषधीय गुणों को लोगों तक पहुचाने के लिए प्रदेश सरकार इस योजना के माध्यम से लोगो को जोड़ने का काम कर रही है। इससे लोग आयुर्वेद का जीवन में उतरेगें तो औषधीय पौधों की जानकारी लगने से उसका रोपड़ एवं सरंक्षण-सवंर्धन भी करेगे। वैद्य आपके द्वार की यह शुरूआत आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयुष विभाग द्वारा की गई है। इसके माध्यम से एमपी में 45000 परिवारों को औषधीय पौधों का वितरण किया गया है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story