मध्यप्रदेश

Good News: एमपी उज्जैन महाकाल भक्तों के लिए खुशखबरी, 32 एकड़ जमीन पर बनेगा भक्त निवास, तिरुपति जैसी मिलेंगी सुविधाएं

Sanjay Patel
4 April 2023 9:26 AM GMT
Good News: एमपी उज्जैन महाकाल भक्तों के लिए खुशखबरी, 32 एकड़ जमीन पर बनेगा भक्त निवास, तिरुपति जैसी मिलेंगी सुविधाएं
x
MP News: मध्यप्रदेश के उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंचने वाले भक्तों के लिए अच्छी खबर है। यहां पर 32 एकड़ जमीन में भक्त निवास बनाया जाएगा।

मध्यप्रदेश के उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंचने वाले भक्तों के लिए अच्छी खबर है। यहां पर 32 एकड़ जमीन में भक्त निवास बनाया जाएगा। जिसमें श्रद्धालुओं को शिरडी और तिरुपति जैसी सुविधाएं मिल सकेंगी। 200 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाला यह भवन विशाल और सर्व सुविधायुक्त होगा। जहां पर एसी रूम, ई-बस चार्जिंग, कैफेटेरिया सहित भोजन प्रसादी भी श्रद्धालुओं को उपलब्ध रहेगी।

सीएम शिवराज ने दी सहमति

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उज्जैन के महाकाल लोक में चल रहे निर्माण कार्यों की जानकारी हिंदू नव वर्ष गुड़ी पड़वा पर ली थी। तब श्रद्धालुओं की यहां बढ़ती संख्या को देखते हुए उन्होंने भक्त निवास की जरूरत बताई थी। जिसको साकार करने के लिए उज्जैन कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम और महाकाल मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने आर्किटेक के साथ मिलकर भक्त निवास की कल्पना की। जिसका प्रजेंटेशन 22 मार्च को मुख्यमंत्री को दिखाने के बाद इस पर सहमति प्रदान की गई।

चार साल में बनकर होगा तैयार

उज्जैन में भक्त निवास के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सहमति प्रदान किए जाने के बाद जल्द ही इम्पीरियल होटल के समीप खाली पड़ी भूमि पर इसका निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा। जिसके निर्मित हो जाने से यहां पहुंचने वाले बाबा महाकाल के भक्तों को ठहरने सहित अन्य सुविधाएं सस्ती व सरल हो जाएंगी। बताया गया है कि यह भवन चार साल में बनकर तैयार हो जाएगा।

32 एकड़ में बनेगा भक्त निवास

इस संबंध में मंदिर प्रशासन संदीप सोनी के मुताबिक भक्त निवास के लिए 32 एकड़ जमीन को लिया जा रहा है। इम्पीरियल होटल के समीप और उसके सामने इंदौर उज्जैन रोड के दोनों ओर खाली पड़ी जमीन पर 200 करोड़ की लागत से जी प्लस 4 महाकाल भक्त निवास बनाया जाएगा। जिसमें 15 बड़े ब्लॉक रहेंगे। यहां 2200 कमरों का भक्त निवास, 100 फीट के गार्डन सहित एडमिन कार्यालय, 100 बसों की पार्किंग, वेटिंग एरिया, ई बस चार्जिंग सहित अन्न क्षेत्र और पूरे क्षेत्र को ग्रीन एरिया में बदला जाएगा। भक्त निवास में एक साथ 200 चार पहिया वाहन पार्किंग की सुविधा भी मौजूद रहेगी।

Next Story