मध्यप्रदेश

CBI Action: एमपी में मातहत कर्मचारियों के जरिए 50 हजार की घूस लेते रेलवे के उप मुख्य अभियंता सहित तीन गिरफ्तार

Sanjay Patel
25 July 2023 7:28 AM GMT
CBI Action: एमपी में मातहत कर्मचारियों के जरिए 50 हजार की घूस लेते रेलवे के उप मुख्य अभियंता सहित तीन गिरफ्तार
x
CBI Action: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के एक ब्रिज निर्माण की एनओसी देने के लिए घूस मांगने वाले रेलवे के उप मुख्य अभियंता सहित तीन लोगों को केन्द्रीय जांच ब्यूरो ने गिरफ्तार किया है।

MP CBI Action: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के एक ब्रिज निर्माण की एनओसी देने के लिए घूस मांगने वाले रेलवे के उप मुख्य अभियंता सहित तीन लोगों को केन्द्रीय जांच ब्यूरो ने गिरफ्तार किया है। डिप्टी चीफ इंजीनियर अपने मातहत कर्मचारियों के जरिए ठेका कंपनी से घूस ले रहे थे। घूस देने के आरोप में ठेका कंपनी के महाप्रबंधक को भी सीबीआई ने गिरफ्तार किया है। केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने रेलवे अधिकारी की गिरफ्तारी के बाद एमपी के चार शहरों में आधा दर्जन ठिकानों पर सर्चिंग की है।

एनओसी देने की एवज में मांगी रिश्वत

सीबीआई से हासिल जानकारी के मुताबिक भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के एक ब्रिज निर्माण की एनओसी देने के बदले रेलवे के डिप्टी चीफ इंजीनियर संजय कुमार निगम ने 50 हजार रुपए की रिश्वत ली है। हालांकि निगम ने रुपए नहीं लिए किंतु जबलपुर में गिरफ्तार रेलवे के कर्मचारी ने संजय कुमार निगम के लिए घूस लेने का दावा कर रहा है। केन्द्रीय जांच ब्यूरो ने इस मामले से जुड़े नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इंडिया के कुछ अधिकारियों की भूमिका भी संदिग्ध मानकर जांच कर रही है। रेलवे अधिकारी की गिरफ्तारी के बाद सीबीआई ने जबलपुर, भोपाल, छिंदवाड़ा सहित चार शहरों में कई ठिकानों पर सर्चिंग की है। कार्रवाई के दौरान गड़बड़ी से जुड़े कुछ अहम दस्तावेज भी सीबीआई द्वारा बरामद किए गए हैं।

जबलपुर में सीबीआई ने की कार्रवाई

भोपाल सीबीआई की टीम ने सोमवार को घूस देने और लेने वाले को गिरफ्तार किया। रेलवे के अधिकारी के लिए कर्मचारी द्वारा रिश्वत लेने और ठेका कंपनी श्रीजी के महाप्रबंधक द्वारा घूस देने की कार्रवाई जबलपुर के नीलंबरी गेस्ट हाउस में की गई। जिसके बाद एक टीम ने रेलवे अधिकारी एसके निगम को भी हिरासत में ले लिया है। सीबीआई ने एक मुखबिर से घूस के लेन-देन की सूचना के बाद उक्त कार्रवाई को अंजाम दिया। इस मामले में फिलहाल कोई फरियादी नहीं है।

सड़क निर्माण का श्रीजी कंपनी को मिला है ठेका

सीबीआई सूत्रों से हासिल जानकारी के मुताबिक नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) द्वारा कटनी में सड़क निर्माण कार्य का ठेका श्रीजी इंफ्रास्ट्रक्चर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया है। रेलवे का ब्रिज सड़क निर्माण में आड़े आ रहा है। मामला पटरी से जुड़ा होने के कारण इसकी अनुमति रेलवे से ली जानी थी। रेलवे के इंजीनियर संजय कुमार निगम ने अनुमति देने की एवज में 50 हजार रुपए की रिश्वत मांगी है ऐसी जानकारी सीबीआई को मिली थी। जिस पर सीबीआई ने उन्हें रंगे हाथ पकड़ने के लिए जाल बिछाया। घूस देने का काम श्रीजी कंपनी के जनरल मैनेजर रामसजीवन पाल कर रहे थे। रेलवे के इंजीनियर को 50 हजार रुपए देने के लिए दोपहर में वह गेस्ट हाउस पहुंचे थे। इस दौरान उनके पीछे सीबीआई भी लगी हुई थी।

रेलवे टेक्नीशियन ने ली रिश्वत की रकम

50 हजार रुपए रिश्वत लेने के मामले में सीबीआई ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। बताया गया है कि श्रीजी कंपनी के महाप्रबंधक राम सजीवन पाल ने रेलवे इंजीनियर निगम के लिए घूस की राशि रेलवे के टेक्नीशियन राकेश चौकसे को दी थी। रेलवे इंजीनियर के कहने पर ही उन्होंने यह राशि चौकसे को दी। केन्द्रीय जांच ब्यूरो की टीम ने रेलवे डिप्टी चीफ इंजीनियर एसके निगम, टेक्नीशियन राकेश चौकसे और ठेका कंपनी के जीएम राम सजीवन पाल को गिरफ्तार किया है।

Next Story