मध्यप्रदेश

MP TET 2021: मध्य प्रदेश में सरकारी शिक्षको की निकली भर्ती, इस तारीख से भरे जायेंगे फॉर्म

MPTET
x
MP TET 2021:मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में शिक्षकों की होगी भर्ती

Madhya Pradesh Primary Teacher Eligibility Test 2021: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में शिक्षकों की भर्ती किए जाने के लिए पात्रता परीक्षा आयोजित की जा रही है। प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (Professional Examination Board) यानी पीईबी (PEB), स्कूल शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग- 3 में फॉर्म भरने का मौका दे रहा है। शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले युवा 14 से 28 दिसंबर तक पात्रता परीक्षा के लिए पीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर फॉर्म भर सकेंगे।

पूर्व के आवेदकों को भी परीक्षा में मौका

पीईबी के अनुसार पहले जनवरी-फरवरी 2020 में इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरे गए थे। इसकी परीक्षा मार्च 2022 में प्रस्तावित है।

दरअसल मध्यप्रदेश शासन, जनजातीय कार्य विभाग से प्राप्त प्रस्ताव अनुसार उनके विभाग के रिक्त प्राथमिक शिक्षक के पदों के लिए भी परीक्षा का आयोजन किया जाना है। इसी परिप्रेक्ष्य में मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्राथमिक शिक्षा के लिए परीक्षा परीक्षा 2020 के अनुक्रम में दोनों विभागों के लिए प्राथमिक शिक्षक के लिए संयुक्त पात्रता परीक्षा 2020 के लिए केवल नए आवेदकों से ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकेंगे।

पूर्व के आवेदकों को नही भरना पड़ेगा फार्म

जानकारी के तहत वर्ष 2020 में जिन आवेदकों ने टीचर्र पात्रता परीक्षा के आवेदन फार्म भरा था। उन्हे दुबारा फार्म भरने की जरूरत नही पड़ेगी और पूर्व के आवेदन फार्म पर ही वे परीक्षा दे सकेगे।

परीक्षा में क्वालिफाइड नंबर प्राप्त करने मात्र से किसी पद विशेष पर भर्ती का दावा नहीं किया जा सकेगा, क्योंकि प्राथमिक शिक्षक के पद पर नियुक्ति की विभिन्न पात्रता शर्तों में से यह परीक्षा सिर्फ एक शर्त की ही पूर्ति करेगा। परीक्षा संबंधी अन्य जानकारी और परीक्षा की तारीख 2 दिसंबर को जारी की जाएगी।

परीक्षा के लिए यह जरूरी

आवेदन फार्म भरने वाले आवेदकों को 12 वीं +बीएलएड, स्नातक डिग्री + डीएलएड, डीएड-एमएड अथवा इसके समकक्ष डिग्री होने पर भी मान्य है।

Next Story