मध्यप्रदेश

MP: प्रदेश में हर साल होंगी शिक्षकों की भर्ती, स्कूल शिक्षा मंत्री ने दिया संकेत

MP TET
x
MP Latest News: स्कूल शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि जिन चयनित शिक्षकों की पात्रता की वैधता अगले माह समाप्त हो रही है, उनकी वैधता अवधि बढ़ाई जाएगी।

MP Bhopal News: शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग (School education department) ने नए सिरे से तैयारी शुरू कर दी है। शिक्षकों की कमी को दूर के लिए प्रदेश में में अब हर साल शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमान (Inder Singh Parman) ने मीडिया से चर्चा करते हुए इस बात के संकेत दिए हैं।

उन्होने कहा कि इसके लिए मसौदा तैयार किया जा रहा है। जरूरत के हिसाब से शेड्यूल बना कर तीनों श्रेणी के शिक्षकों वर्ग 1, 2 और वर्ग तीन की भर्ती की जाएगी। मंत्री ने कहा कि प्रदेश में लंबे अर्से के बाद 2018 में शिक्षकों की भर्ती के लिए पात्रता परीक्षा आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में चयनित हुए शिक्षकों नियुक्ति (MP Teacher Recruitment) प्रक्रिया जारी है। हर साल शिक्षकों के तकरीबन 3 हजार पद रिक्त होते हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि जिन चयनित शिक्षकों की पात्रता की वैधता अगले माह समाप्त हो रही है, उनकी वैधता अवधि बढ़ाई जाएगी।

पोर्टल नहीं हो रहा अपडेट

एक तरफ जहां स्कूल शिक्षा मंत्री हर साल शिक्षकों की भर्ती की बात कह रहे हैं वहीं वर्तमान समय के हालात यह है कि प्रदेश में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जरूरी पोर्टल ही अपडेट नहीं किया गया। जिसके कारण अभ्यर्थी परेशान है। गौरतलब है कि विद्यालयों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए पूर्व में 21 से 23 जुलाई तक आवेदन विद्यालयों में जमा करने थे। इस तिथि को बढ़ा कर 26 से 28 जुलाई कर दिया गया है। इसके बावजूद अभी तक पोर्टल में रिक्त पदों की जानकारी अपडेट नहीं की जा रही। जिसके कारण आवेदकों को यह पता नहीं चल पा रहा कि वह किस विद्यालय में अतिथि शिक्षकों के पद रिक्त है। जानकारी न होने के कारण आवेदक जिस भी विद्यालय में जाते हैं तो उन्हें बताया जाता है कि हमारे यहां सभी विषयों के पद भरे हुए हैं। विभाग द्वारा इस समस्या के निराकरण की दिशा में कोई प्रयास नहीं किया जा रहा।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story