मध्यप्रदेश

MP Teachers Recruitment 2022: एमपी में चयनित अभ्यर्थियों के लिए जरूरी खबर, विकल्प का चयन करने का दिन नजदीक, ये रहेंगे नियम, बिन देर किए फटाफट करे Apply

MP Teachers Recruitment 2022
x

MP Teachers Recruitment 2022

Madhya Pradesh Teacher Recruitment 2022: मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती (Madhya Pradesh Teacher Recruitment) के लिए चयनित उम्मीदवारों को शाला चयन का आखरी मौका दिया गया है.

MP Teachers Recruitment 2022: मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती (Madhya Pradesh Teacher Recruitment) के लिए चयनित उम्मीदवारों को शाला चयन का आखरी मौका दिया गया है। जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक शाला का चयन नहीं किया है वह 27 दिसंबर तक अवश्य पूरा करवा ले। क्योंकि एक बार अवधि समाप्त हो जाने के बाद विद्यालयों में रिक्त पद के आधार पर आवंटन किया जाएगा। वही बताया गया है कि आरक्षण नियम के तहत चयनित अभ्यर्थियों को अद्यतन प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करना होगा।

23 से शुरू है प्रक्रिया School Education Department

School Education Department 2022 शाला चयन की प्रक्रिया 23 से 27 दिसंबर तक निश्चित की गई थी। निश्चित की गई थी इस अवधि के दौरान अभ्यर्थियों को ऑनलाइन पोर्टल में जाकर शाला के विकल्प का चयन करना था। स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 उच्च माध्यमिक शिक्षक पद हेतु अभ्यर्थियों को शाला विकल्प चुनने का मौका दिया गया है।

क्या है नियम Higher Secondary Teacher Candidates

स्कूल शिक्षा विभाग में उच्च माध्यमिक शिक्षकों के लिए 2750 तथा जनजाति कार्य विभाग में उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 1325 पदों पर भर्ती की जानी है। इस संबंध में बताया गया शाला चयन के लिए अभ्यर्थी को न्यूनतम 50 विकल्प अथवा किसी विषय में 50 से कम रिक्तियां होने पर समस्त रिक्तियों का चयन करना होगा।

कुछ अभ्यर्थियों का नाम प्रोविजनल रखा गया है। इसका मतलब ऐसे अभ्यर्थियों के दस्तावेज प्रमाणीकरण के लिए विश्वविद्यालय भेजे गए है। प्रमाणीकरण पश्चात इनकी अभ्यर्थिता मान्य या फिर आमान्य की जा सकती है।

यहां से देखें अभ्यर्थिता MP
Teacher Recruitment 2022

जिन अभ्यर्थियों के दस्तावेज प्रमाणीकरण के लिए भेजे गए हैं। वह अपनी अभ्यर्थिता पोर्टल पर जाकर देख सकते हैं। बताया गया है कि इसके लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन माध्यम से trc.mponline.gov.in पर जाना होगा। जिन अभ्यर्थियों का चयन आरक्षण नियमों को लेकर हुआ है उन्हें जाति प्रमाण पत्र दिखाना होगा। साथ ही जिन का चयन आय आधारित है। उन्हें आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

Next Story