मध्यप्रदेश

एमपी: चुनाव में ड्यूटी करने नहीं जाएंगे सीएम राइज स्कूलों के शिक्षक

एमपी: चुनाव में ड्यूटी करने नहीं जाएंगे सीएम राइज स्कूलों के शिक्षक
x
MP Chunav Latest News: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) तथा नगरी निकाय चुनाव (Nagari Nikay Chunav) बहुत जल्दी होने वाले हैं।

MP Chunav Latest News: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) तथा नगरी निकाय चुनाव (Nagari Nikay Chunav) बहुत जल्दी होने वाले हैं। इसके लिए तारीख की घोषणा हो चुकी है। राज्य निर्वाचन आयोग पूरी मुस्तैदी के साथ चुनाव प्रक्रिया संपन्न करवाने में लगा हुआ है। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है जिसमें कहा जा रहा है कि सीएम राइज स्कूलों के शिक्षक और स्टाफ की ड्यूटी चुनाव में नहीं लगाई जाएगी। अगर ज्यादा आवश्यकता पड़ती है तो केवल मतदान के दिन ही इनका उपयोग किया जाएगा । उसके अलावा चुनाव की अन्य सारी गतिविधियों से इन्हें अलग रखा जाएगा।

13 से खुलेंगे स्कूल

मध्य प्रदेश में सीएम राइज स्कूलों का नया शिक्षण शास्त्र 13 जून से शुरू हो जाएगा। प्रदेश में करीब 9200 सीएम राइज स्कूल खोले जा रहे हैं। इसके लिए तैयारी की जा रही है। शिक्षण सत्र शुरू होने के बाद कार्यालयीन कार्य पूर्ण होने के पश्चात समय से शैक्षणिक कार्य शुरू हो सके इसलिए इस स्कूल के शिक्षक और स्टाफ को चुनाव से दूर रखने का निर्णय लिया गया है।

दूसरा विकल्प खोज रही सरकार

शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि सीएम राइज स्कूल के स्टाफ तथा शिक्षक को चुनाव से दूर रखा जायेगा। विशेष परिस्थितियों पर मतदान के दिन चुनाव में लगाया जा सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में प्रदेश भर के सभी सरकारी शिक्षकों को चुनाव ड्यूटी से अलग रखने पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए सरकार दूसरे विकल्प तलाश रही है। शैक्षणिक कार्य सुचारू रूप से चले इसके लिए शिक्षकों को चुनाव ड्यूटी से दूर रखना आवश्यक है।

जारी किया गया आदेश

स्कूल शिक्षा विभाग प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी ने आदेश जारी करते हुए बताया है कि सीएम राइज स्कूल के प्रिंसिपल वाइस प्रिंसिपल और अन्य स्टाफ की यूपी चुनाव में नहीं लगाई जाएगी। विशेष परिस्थितियों पर मतदान के दिन जा सकती है। चुनाव से जुड़े अन्य कार्यों से इन्हें दूर रखा जाएगा। इसके लिए जिले के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को यह आदेश जारी कर दिया गया है।

Next Story