मध्यप्रदेश

एमपी: बहुत जल्द इन स्कूलों में शिक्षकों की होगी भर्ती, जारी हुआ आदेश

MP Professor News
x
MP Guest Teacher Recruitment 2022, MP Atithi Shikshank Bharti 2022: शैक्षणिक व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त रखने के उद्देश्य से कार्यालय आयुक्त जनजाति कार्य मध्यप्रदेश शासन द्वारा आदेश जारी किया है।

MP Guest Teacher Recruitment 2022, MP Atithi Shikshank Bharti 2022: शैक्षणिक व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त रखने के उद्देश्य से कार्यालय आयुक्त जनजाति कार्य मध्यप्रदेश शासन द्वारा आदेश जारी किया है। जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि लोक शिक्षण संचनालय द्वारा अतिथि शिक्षकों की भर्ती के लिए बनाई गई गाइडलाइन का पालन करते हुए ट्राईबल विद्यालयों में शिक्षकों की कमी है वहां अतिथि शिक्षकों की भर्ती करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाय।

कोरोना काल में वैसे भी पठन-पाठन काफी प्रभावित रहा है। लेकिन इस शिक्षण सत्र में छात्रों का किसी तरह से नुकसान न हो स्कूलों में बेहतर से बेहतर शिक्षा छात्रों को दी जाए किसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

जल्दी होगी भर्ती

जानकारी के अनुसार 18 जुलाई 2022 को उपसंचालक जनजाति कार्य ने आदेश क्रमांक 14705 जारी करते हुए इसके सभी संभागीय उपायुक्त, सहायक आयुक्त और हाय एवं हायर सेकंडरी विद्यालय के प्राचार्य को जारी किया है। जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के मामले में लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी किये गए गाइडलाइन का पालन करते हुए भर्ती की जाए।

जिला स्तर पर समिति होगी गठित

जारी किए गए आदेश में यह भी कहा गया है कि अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था शिक्षा विभाग के समान जीएफएमएस के माध्यम से की जाए। अगर किसी कारणवश किसी विद्यालय मे जीएफएमएस पोर्टल में अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था नहीं हो पा रही है तो इसके लिए जिला स्तर पर गठित समिति द्वारा व्यवस्था की जाए।

समिति में यह होंगे शामिल

अतिथि शिक्षकों की भर्ती में अगर स्कूल का जीएफएमएस पोर्टल में अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था नहीं हो पा रही है ऐसी स्थिति में जिला स्तर पर एक समिति का गठन जाएगा। इस जिला स्तरीय समिति में विभागीय सहायक आयुक्त जिला संयोजक जनजाति कार्य, जिला शिक्षा अधिकारी तथा जिला परीयोजना समन्वयक जिला शिक्षा केंद्र शामिल होंगे।

Next Story